Follow Us:

हमीरपुर: आंगनबाडी केन्द्रों में बेहतर शिक्षा, 25 केन्द्रों का नंदघर के तौर पर विकास

Jasbir kumar |

महिला बाल विकास मंत्रालय और वेदांता ग्रुप के सहयोग से आंगनबाडी केन्द्रों में अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस करके नंद घर के तौर पर विकसित किया जा रहा है. ताकि नौनिहालों को आंगनबाडी केन्द्रों में ही बेहतर शिक्षा दीक्षा मिल सके. इसी के चलते हमीरपुर जिला भर में पहले चरण में 25 आंगनबाडी केन्द्रों केा नंदघर के तौर पर विकसित किया जा रहा है.

आंगनबाडी केन्द्रों को हाईटेक तरीके से नंदघर के तौर पर बनाने के लिए केन्द्रीय सूचना प्रसारण एवं खेल मंत्री अनुराग ठाकुर का प्रयास भी सराहनीय रहा है.u जिसके चलते ही जिला प्रशासन ने भी 50 और आंगनबाडी केन्द्रों को नंदघरों में तैयार किया जा रहा है.

जिला हमीरपुर में वेंदाता ग्रुप के सहयोग से पहले चरण में केवल 25 आंगनबाडी केन्द्रों को नंदघर के तौर पर चुना गया था और इन आंगनबाडी केन्द्रों में स्मार्ट क्लासिज , किचन गार्डनिंग के अलावा आधुनिक तौर की शिक्षा के साथ-साथ खान पान को नंद घर के तौर पर विकसित किया गया है. लेकिन अब दूसरे चरण में 50 और आंगनबाडी केन्द्रों को नंदघर के तौर पर बनाया जा रहा है.

जिला उपायुक्त देवश्वेता बनिक ने बताया कि जिला हमीरपुर में पहले 25 आंगनबाडी केन्द्रों को वेंदाता ग्रुप के साथ एनजीअी ने जोरों शोरों से काम करते हुए नंदघर तैयार किए है और अब अगले चरण में 50 और नंदघर जिला में तैयार किए जा रहे है.

उन्होंने बताया कि आंगनबाडी के तौर पर 50 और आंगनबाडी को नंद घर के रूप में विकसित किया जा रहा है. जिससे नौनिहालों को घर द्वार पर ही आधुनिक तरीके से सुविधाएं मिलेगी.