Follow Us:

हमीरपुर: खोखा धारकों पर जिला प्रशासन की बड़ी कार्रवाई, JCB से गिराए 12 खोखे

|

हमीरपुर बस अडडे के सामने 12 खोखा धारकों पर जिला प्रशासन ने बडी कार्रवाई करते हुए पीला पंजा चलाकर गिराया है। पिछले काफी समय से खोखा धारकों को खोखों को खाली करने के लिए नोटिस भी दिए गए थे। लेकिन खोखा धारक मनमाना रवैया अपनाते हुए खोखों को खाली नहीं कर रहे थे। खोखा धारकों द्वारा हाईकोर्ट में अपील किए जाने पर भी फैसले का इतंजार किया जा रहा था। अब हाईकोर्ट के आदेशों के बाद ही जिला प्रशासन, लोक निर्माण विभाग और नगर परिषद ने संयुक्त कार्रवाई करते हुए 12 खोखों पर पीला पंजा चलाकर कार्रवाई अमल में लाई है। वहीं, खोखों को गिराए जाने पर खोखा धारकों ने जिला प्रशासन के प्रति रोष व्यक्त करते हुए कार्रवाई को गलत ठहराया है। रोते बिलखते हुए खोखा धारकों ने प्रशासन की कार्रवाई पर एतराज जताया है।

बता दें कि करीब चालीस सालों से बस अड्डे के सामने खोखा धारकों द्वारा खोखों में दुकानें चलाई जा रही थीं। लेकिन गत दो सालों से जिला प्रशासन द्वारा शहर के सौंदर्यिकरण को लेकर कवायद शुरू की थी जिसके चलते ही बस अड्डे के सामने बनाए गए करीब 60 खोखा धारकों को हटाने का फैसला लिया था और बाकायदा खोखों के ठीक पीछे नए खोखे देने की बात की गई। हालांकि कुछ खोखा धारक नए खोखों में शिफ्ट हो गए और बाकी खोखा धारक अदालत में चले गए थे जिस पर मामला कोर्ट में विचाराधीन होने पर अब फैसला आने पर जिला प्रशासन ने पीला पंजा चलाकर खोखों को गिराया है।

खोखा धारक सलोचना देवी का कहना है कि अभी तक मामला हाईकोर्ट में चला हुआ है लेकिन जिला प्रशासन ने मनमाने ढंग से कार्रवाई करते हुए खोखों को गिराया है। उन्होंने कहा कि अब सामान को कहां पर लेकर जाएं क्योंकि वे केवल एक ही जगह पर रहते थे और दुकानदारी भी करते थे। उन्होंने बताया कि उपायुक्त से भी गुहार लगाई थी लेकिन कोई बात नहीं सुनी।

खोखा धारक अश्वनी ने बताया कि स्टे से बाजवूद भी खोखों को तोडने को आदेश नहीं है लेकिन फिर भी खोखों को गिराया गया है। उन्होंने कहा कि हाईकोर्ट के आदेशों के अनुसार पहले दूसरी जगह पर बसाने की बात हुई है लेकिन जबरन खोखों को तोडा गया है।

वहीं, इस मामले को लेकर जब मौके पर मौजूद लोक निर्माण विभाग के एक्सीईन विवेक कुमार के अलावा दूसरे अन्य अधिकारियों तहसीलदार, ईओ नगर परिषद से बात करनी चाही तो वह कैमरे के सामने बोलने से टलते नजर आए।