Follow Us:

हमीरपुर: मानसून सीजन के लिए वन विभाग ने कसी कमर, 1 लाख 35 हजार पौधे लगाने का लक्ष्य

जसबीर कुमार |

जून माह के अंतिम सप्ताह में आने वाले मानसून सीजन के लिए वन विभाग ने तैयारियां पूरी कर ली हैं। देश में मानसून के देरी के चलते इस बार सीजन जुलाई में शुरू होगा । इस दौरान जिला हमीरपुर में 1 लाख 35 हजार के पौधारोपण का लक्ष्य वन विभाग ने निर्धारित किया है । विभाग ने हमीरपुर जिला में चीड़ के अतिरिक्त औषदीय पौधों को लगाया जाएगा ।

इस बारे में जानकारी देते हुए वन विभाग हमीरपुर की डीएफओ एलसी बंदना ने कहा कि वन विभाग ने मानसून सीजन के लिए तैयारियां पूरी कर ली हैं। वन मंडलों के तहत कर्मचारियों की तैनाती करके मानूसन सीजन के लिए योजना तैयार की है ताकि हर साल की भांति इस बार भी मानसून सीजन में पौधारोपण के लक्ष्य को पूरा किया जा सके।

डीएफओ एलसी बंदना ने बताया कि मानूसन सीजन इसी माह के अंतिम सप्ताह में आने की उम्मीद है और वन विभाग ने इसके लिए तैयारियां मुक्कमल कर ली हैं। उन्होंने बताया कि इस बार हमीरपुर जिला में एक लाख 35 हजार पौधों को लगाने का टारगेट रखा गया है जिसे पूरा करने के लिए विभाग ने पूरी योजना तैयार की है। जिला में ज्यादा चीड़ के पौधों के अलावा ऐसे पौधे लगाने की योजना है जिसे जानवर नुकसान न पहुंचाते हो।

उन्होंने कहा कि इस बार फायर सीजन में आगजनी की घटनाओं से वनसंपदा को भी काफी नुकसान हुआ है । गत वर्ष बारिश कम होने के चलते और इस साल मार्च में गर्मी ज्यादा होने के चलते अब तक 48 केस फायर के दर्ज किए गए हैं । हालांकि इस साल फायर सीजन में कम आग की घटनाएं होने से कुछ राहत विभाग को मिली है। उन्होंने बताया कि आगजनी से 280 हैक्टेयर एरिया को नुकसान पहुंचा है और 160 हैक्टेयर एरिया पौधारोपण वाला भी प्रभावित हुआ है।