Follow Us:

हमीरपुर : ATU की रैंकिंग में हिमाचल तकनीकी विश्वविद्यालय ने हासिल किया देश भर में पहला स्थान

जसबीर कुमार |

विश्व बैंक द्वारा संचालित तकनीकी शिक्षा गुणवत्ता सुधार कार्यकम में हिमचल प्रदेश तकनीकी विश्वविद्यालय ने देश भर में प्रथम स्थान हासिल किया है । हमीरपुर में विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो एसपी बंसल ने बताया कि विश्वविद्यालय ने देश के बडे राज्यों के तकनीकी विवि को शिक्षा गुणवत्ता सुधार कार्यक्रम (TEPIQ) में पछाड़ते हुए ये मुकाम पाया है। हिमाचल प्रदेश तकनीकी विवि को एफीलेटिंग टेक्निकल विवि यानि एटीयू (Affiliating Technical University) में प्रथम स्थान प्राप्त किया है ।

प्रो. बंसल ने बताया कि विश्व बैंक द्वारा नियुक्त स्वतंत्र अकेक्षक में 66 मापदण्डों में तकनीकी विवि 53 में सर्वश्रेष्ठ, 12 में दूसरा और सिर्फ एक में तीसरे स्थान पर रहा है । उन्होंने कहा कि विवि के अंतर्गत केवल 12 संस्थान ही आते हैं जिसमें इस कार्यकम को लागू किया गया था और छोटा विवि होने के बावजूद पहला स्थान प्राप्त करना गौरव की बात है ।

उन्होंने कहा कि विवि ने कोरोना काल में परिसर में डाटा सेंटर, वेबस्टूडियो, ई लाइब्रेरी और ईआीपी को स्थापित किया है जिसके कारण संस्थान की परफॉर्मंस में काफी बढ़ोतरी दर्ज की गई है । उन्होने आशा व्यक्त करते हुए कहा कि आने वाले समय में तकनीकी शिक्षा गुणवत्ता सुधार कार्यक्रम के चौथे फेस में भी विवि बेहतर प्रदर्शन करेगा ताकि प्रदेश में तकनीकी शिक्षा को नए आयाम तक पहुंचाया जा सके । प्रो बंसल ने बताया कि राज्यपाल हिमाचल प्रदेश ने उन्हें दूरभाष पर इस उपलब्धि के लिए बधाई दी और आगे भी विवि में शिक्षा में और अधिक सुधार लाने पर बल देने की बात कही ।

गौरतलब है कि भारत में राष्ट्रीय परियोजना कार्यान्यवन इकाई की देखरेख में तकनीकी शिक्षा गुणवत्ता और सुधार कार्यक्रम चलाया गया था जिसमें 16 करोड रूपए का बजट शिक्षा में सुधार और गुणवत्ता लाने के लिए खर्च किया ।