Follow Us:

हमीरपुर: इंटरनेशनल इंग्लिश ओलंपियाड में गलोड़ की आराध्या ने विश्वभर में पाया चौथा स्थान

जसबीर कुमार |

ओलंपियाड फाउंडेशन द्वारा अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कक्षा एक से बारहवीं तक विभिन्न विशिष्ट विषयों में परीक्षाएं आयोजित की जाती हैं। इन परीक्षाओं में विश्व के लगभग 50 देशों के 50000 से भी अधिक स्कूल हिस्सा लेते हैं। यह एक अति कठिन परीक्षा होती है और इसमें पूरे विश्व के लाखों मेधावी विद्यार्थी हिस्सा लेते हैं। साल 2021 के अंत में आयोजित की गई इस परीक्षा में हमीरपुर ज़िला के गलोड़ क्षेत्र के लहड़ा गांव की आराध्या गर्ग जोकि मॉडल टाउन जालंधर में स्थित एपीजे पब्लिक स्कूल में तृतीय श्रेणी की छात्रा है ने इंटरनेशनल इंग्लिश ओलंपियाड की परीक्षा दी थी। उसने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर इस परीक्षा में विश्व में चौथा स्थान प्राप्त किया है, उसे 40 में से 39 अंक मिले हैं ।

इस परीक्षा के माध्यम से विश्व स्तर के अति प्रतिभाशाली छात्रों को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर जोनल स्तर पर परितोषिक भी मिलते हैं। आराध्या ने भी गिफ्ट के साथ-साथ गोल्ड मेडल उत्कृष्टता प्रमाण पत्र अर्जित किया है। आराध्या आज तक विभिन्न क्षेत्रों में सैकड़ों सराहना प्रमाण पत्र प्राप्त कर चुकी है। आराध्या ना केवल पढ़ाई में अब्बल है बल्कि डांस एक्टिंग संचार कौशल में भी महारत हासिल की हुई है। इंडियन आर्ट ऑफ डांसिंग ग्रुप द्वारा आयोजित क्लासिक डांस भरतनाट्यम में भी उसने प्रथम स्थान प्राप्त किया है ।

आराध्या की माता मोनिका गर्ग अंग्रेजी विषय की शिक्षाविद हैं और पिता देवेंद्र नाथ कर एनआई एफसी कॉरपोरेट ऑफिस जालंधर में सहायक विभागाध्यक्ष के पद पर कार्यरत हैं । दादा त्रिलोकनाथ गर्ग अंग्रेजी विषय के अंतरराष्ट्रीय कवि हैं । इनकी दादी अनीता गर्ग हिमाचल प्रदेश महिला कल्याण बोर्ड में सदस्य रही हैं।