हिमाचल

एक से दो दिनों में हिमाचल में फिर क्रशर खोलने की तैयारी: हर्षवर्धन

कमेटी ने मुख्यमंत्री को सौंपी रिपोर्ट, जल्द होगा फैसला: हर्षवर्धन

अधिसूचना में विरोधाभास के चलते केंद्र से मांगा है स्पष्टीकरण

स्पष्टीकरण आने के बाद करेंगे ST दर्ज लागू: हर्षवर्धन

शिमला: प्रदेश में बीते दिनों आई आपदा के दौरान नदियों में खनन को लेकर चर्चाओं का बाजार गर्म हुआ. इसके बाद क्रशर चलने पर भी रोक लगा दी गई. मगर अब प्रदेश सरकार एक बार फिर राज्य सरकार क्रशर चलने की अनुमति दे सकती है और आने वाले 1 से 2 दिनों में इसका फैसला हो सकता है. इस बारे में जानकारी देते हुए हर्षवर्धन चौहान ने बताया कि मामले को लेकर बनाई गई सब कमेटी ने मुख्यमंत्री को अपनी रिपोर्ट सौंप दी है और मुख्यमंत्री एक से दो दिनों में इस पर फैसला भी ले लेंगे.

उद्योग मंत्री हर्षवर्धन चौहान ने कहा कि आपदा के दौरान नदियों के आसपास भयंकर नुकसान हुआ और कुछ लोगों का मानना था कि आपदा के लिए खनन भी जिम्मेदार है. जिसके बाद प्रदेश सरकार ने फैसला लेते हुए खनन पर निगरानी रखते हुए क्रशर बंद करने का फैसला लिया था. उन्होंने कहा कि इसको लेकर सरकार ने सब कमेटी का गठन भी किया था. जिसने मुख्यमंत्री को अपनी रिपोर्ट सौंप दी है. उन्होंने कहा कि क्रशर बंद होने से प्रदेश में निर्माण कार्यों को नुकसान पहुंच रहा है. इसको लेकर लोक निर्माण मंत्री विक्रमादित्य सिंह ने भी आग्रह किया था कि सड़कों के निर्माण के लिए रोड की कमी आ रही है ऐसे में क्रशर खोलने की जरूरत है.

वही हाटी समुदाय को जनजाति दर्जा देने का फैसला हिमाचल प्रदेश में लागू करने को लेकर हाटी समुदाय ने प्रदेश सरकार के खिलाफ मोर्चा खोला. अब इसको लेकर हर्षवर्धन चौहान ने कहा है कि केंद्र सरकार से आई अधिसूचना में विरोधाभास है जिसके चलते प्रदेश सरकार ने केंद्र से इन अधिसूचनाओं को लेकर स्पष्टीकरण मांगा है. उन्होंने कहा कि केंद्र की ओर से अभी तक स्पष्टीकरण नहीं आया है जैसे ही केंद्र अधिसूचनाओं को लेकर स्पष्टीकरण देगा प्रदेश में ट्रांस गिरी पर इलाके के हाटी समुदाय को ST दर्ज देने के फैसले को प्रदेश में लागू कर दिया जाएगा.

इस दौरान उद्योग मंत्री हर्षवर्धन चौहान ने नेता विपक्ष जयराम ठाकुर पर निशाना साधते हुए कहा कि भाजपा अपनी दुकान चलाने के लिए सरकार के विरोध में बोल रही है. उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने भी इतने समय में बल्ब ट्रक पार्क का काम तेजी से आगे बढ़ाया है. वही दूसरे विकास के काम भी तेजी से सरकार कर रही है लेकिन भाजपा के पास खाने को कुछ नहीं है लिहाजा सरकार का विरोध कर रहे हैं. दरअसल नेता विपक्ष जयराम ठाकुर ने सरकार पर हमला करते हुए कहा था कि प्रदेश सरकार राज्य में विकास के कार्य नहीं कर रही है.

Kritika

Recent Posts

अमेरिका की ध्रुवी पटेल के सिर सजा Miss India Worldwide का ताज

समाचार फर्स्‍ट एजेंसी Washington: अमेरिका में ‘कम्प्यूटर इन्फॉर्मेशन सिस्टम’ की छात्रा ध्रुवी पटेल को ‘मिस…

6 hours ago

27 या 28 सितंबर को इंदिरा एकादशी कब है? जानें

  Indira Ekadashi 2024 : हिंदू धर्म में आश्विन मास की पहली एकादशी व्रत का…

6 hours ago

दोपहर 12 बजे हिमाचल मंत्रिमंडल की बैठक: क्या होंगे प्रमुख निर्णय?

  Shimla:  राज्य मंत्रिमंडल की बैठक शुक्रवार दोपहर 12 बजे मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू की…

6 hours ago

आज का ज्योतिषीय प्रभाव

आज का राशिफल 20 सितम्बर 2024, शुक्रवार मेष🐐 (चू, चे, चो, ला, ली, लू, ले,…

6 hours ago

लेह-दिल्ली रूट पर एचआरटीसी की बस सेवा बंद, जून 2025 तक बहाल होगा रूट

  अब यात्रियों को मनाली-केलांग-लेह के बीच टैक्सियों में मंहगा सफर करना पड़ेगा Shimla :एचआरटीसी…

20 hours ago

चिकन की दुकानों में स्वच्छता के नियम दरकिनार

  Hamirpur:जिला खाद्य सुरक्षा विभाग द्वारा किए गए चिकन की दुकानों के निरीक्षण में स्वच्छता…

21 hours ago