Follow Us:

CITU के आव्हान पर सड़क पर उतरे सैंकडों मनरेगा मजदूर, सरकार के खिलाफ बोला हल्ला

जसबीर कुमार |

सीटू जिला कमेटी के आव्हान पर वीरवार को सैकडों मनरेगा व निर्माण मजदूरों ने हमीरपुर बाजार में प्रदर्शन किया.  सीटू ने प्रदेश सरकार से मांग की है कि दो सालों से हजारों मजदूरों के लाभ कल्याण बोर्ड के द्वारा जारी नहीं किए जा रहे हैं जिसे सरकार जल्द बहाल करे ताकि मजदूरों को अपने पैसों के लिए यहां वहां भटकना न पडे. इस अवसर पर हमीरपुर बाजार में सीटू कार्यकर्ताओं ने रैली निकाली और गांधी चौक पर रैली में शामिल लोगों ने प्रदर्शन किया. रैली के दौरान सीटू राष्ट्रीय सचिव डा कश्मीर सिंह ठाकुर, जोगिन्द्र सिंह, सुरेश कुमार भी मौजूद रहे.

सीटू के राष्ट्रीय सचिव डॉ कश्मीर सिंह ठाकुर ने कहा प्रदेश सरकार द्वारा मनरेगा मजदूरों को कल्याण बोर्ड से बाहर करने के फैसले में प्रदर्शन आयोजित किया गया. उन्होंने कहा प्रदेश भर में 317000 मजदूर कल्याण बोर्ड से पंजीकृत है उसमें से 171000 मजदूर मनरेगा के माध्यम से पंजीकृत हुए हैं, बोर्ड के इस फैसले से लाखों मनरेगा मजदूरों का भविष्य प्रभावित होगा. सीटू इस निर्णय के खिलाफ निर्णायक आर-पार की लड़ाई लड़ेगा और 12 अक्टूबर को प्रदेश व्यापी प्रदर्शन होगा .

सीटू के राष्ट्रीय सचिव डॉ कश्मीर सिंह ठाकुर ने कहा कि भाजपा सरकार मजदूरों के अधिकारों को कुचलकर सभी तरह के श्रम कानूनों को समाप्त कर रही है उसी तर्ज पर अब निर्माण मजदूरों के लिए 1996 में बने कानून वह मनरेगा के कानून को निशाना बनाया है उन्होंने सरकार बोर्ड के इस कृत्य को मजदूरों के साथ धोखा करार दिया है . उन्होंने आरोप लगाया कि बोर्ड को सरकार के चहेते मजदूरों के करोड़ों रुपयों को प्रचार व गैर सरकारी संस्थाओं जो कि राजनीतिक तौर पर भाजपा से जुड़े लोग हैं उन पर लुटा रही है जबकि मजदूरों के अधिकारों को कुचला जा रहा है.