Follow Us:

हिमाचल: अब मोबाइल एप के जरिए मिलेगी राशन की सारी जानकारी

समाचार फर्स्ट |

हिमाचल प्रदेश में खाद्य आपूर्ति विभाग नई पहल करने जा रहा है। स्मार्ट राशन कार्ड उपलब्ध करवाने के बाद अब विभाग जल्द ही एक एप लॉन्च करने वाला है जिससे उपभोक्ताओं को बड़ी सुविधाएं मिलेगी। इस एप के जरिए उपभोक्ता राशन आने और स्टोक की सारी जानकारी अपने फोन में एप के जरिए ले सकेंगे। आदर्श चुनाव आचार संहिता हटते ही मोबाइल एप्प को लांच किया जाएगा।

विभाग ने अनोखी पहल हिमाचल के दूरदराज क्षेत्रों को ध्यान में रखते हुए की है। इससे पहले अक्सर उपभोक्ताओं की यह शिकायत रहती थी कि उन्हें समय पर राशन नहीं मिल रहा है, जिसका कारण राशन कब डिपो में पहुंचता है, कई लोगों को जानकारी ही नहीं मिल पाती है। लेकिन, अब इस सुविधा से लोगों को कई फायदे मिलेंगे।

प्रदेश के खाद्य आपूर्ति विभाग की एप में उपभोक्ताओं के राशन कार्ड ऑनलाईन उपलब्ध रहेंगे। इस तरह यदि किसी का राशन कार्ड खो जाता है तो वे मोबाइल के जरिए अपनी राशन कार्ड आईडी आदी दिखाकर राशन ले सकता है। डिपो होल्डर आपको राशन देने से इंकार नहीं कर सकेंगे। अतिरिक्त मुख्य सचिव खाद्य एवं आपूर्ति तरुण कपूर ने कहा कि मोबाइल एप्प तैयार कर लिया गया है और जल्द इसे लांच किया जाएगा।