Follow Us:

हिमाचल: भारी बारिश के लिए हो जाओ तैयार, 8 और 9 जुलाई को ऑरेंज अलर्ट जारी

हिमाचल प्रदेश में मानसून पूरी तरह से सक्रिय हो चुका है. प्रदेश के कई इलाकों में पिछले 24 घंटों के दौरान भारी बारिश रिकॉर्ड की गई है. जिससे कई इलाकों में तबाही मचाई है. मणिकर्ण में बादल फटने से जानमाल का भारी नुकसान हुआ है

पी.चंद |

हिमाचल प्रदेश में मानसून पूरी तरह से सक्रिय हो चुका है. प्रदेश के कई इलाकों में पिछले 24 घंटों के दौरान भारी बारिश रिकॉर्ड की गई है. जिससे कई इलाकों में तबाही मचाई है. मणिकर्ण में बादल फटने से जानमाल का भारी नुकसान हुआ है. शिमला में भूस्खलन की चपेट में आने से एक लड़की की मौत हो गई. प्रदेश में कई सड़कें बंद हो गई है. कई वाहन मलबे में दब गए हैं , फसलों को भी बारिश ने नुकसान पहुंचाया है.पशु भी बाढ़ की चपेट में आने से काल का ग्रास बने हैं.

मौसम विभाग ने आगामी 8 और 9 जुलाई को फिर से ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. जबकि सप्ताह भर मौसम खराब रहने का अनुमान है इस दौरान लाहौल स्पीति व किन्नौर को छोड़कर अन्य जिलों में येल्लो अलर्ट भी जारी किया गया है.

मौसम विभाग के विज्ञानी संदीप कुमार ने बताया की पिछले 24 घंटे के दौरान शिमला, मंडी, बिलासपुर और कुल्लू में भारी बारिश दर्ज की गई है. सबसे ज्यादा बारिश बिलासपुर में 95 मिलीमीटर रिकॉर्ड की गई. हालांकि हिमाचल में अभी तक 10 फ़ीसदी मॉनसून कम हुआ है लेकिन बिलासपुर जिला में सबसे ज्यादा मॉनसून की बरसात रिकॉर्ड की गई है.