Follow Us:

विकास कार्यों के साथ-साथ निर्णायक की भूमिका भी निभाते हैं पंचायत प्रतिनिधि : धूमल

जसबीर कुमार |

भाजपा के वरिष्ठ नेता एवं पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल ने सुजानपुर विधानसभा की ग्राम पंचायत टौणी देवी में आयोजित पंचायती राज प्रकोष्ठ के पंच परमेश्वर सम्मेलन में मुख्यातिथि शिरकत करते हुए कहा कि देश के निर्माण में ‘ग्रामीण सांसद’ का सबसे बड़ा योगदान रहा है. ग्रामीण स्तर पर गठित पंचायतों के प्रतिनिधियों के ऊपर दोहरी जिम्मेदारी होती है, विकास करवाने के साथ-साथ जज निर्णायक की भूमिका भी यह प्रतिनिधि निभाते हैं.

धूमल ने कहा कि प्रदेश में रिवाजों को बदलने के पंच परमेश्वर अहम भूमिका निभाएं. प्रदेश में पांच साल बाद सरकार बदलने के रिवाज से गुजर रहा है लेकिन अब यह रिवाज बदलेगा और भाजपा एक बार फिर हिमाचल में मजबूत सरकार बनाएगी.

बताते चलें कि, पंचायती राज्य प्रकोष्ठ का कार्यक्रम शनिवार को सुजानपुर विधानसभा क्षेत्र के ग्राम पंचायतों ने देवी में पंचायती राज्य प्रकोष्ठ के संयोजक तिलक राज शर्मा की अध्यक्षता में संपन्न हुआ कार्यक्रम में भिन्न-भिन्न पंचायतों के लगभग 300 पंचायत प्रतिनिधियों पंचायत समिति सदस्य ने भाग लिया.  इससे पहले कार्यक्रम में पहुंचे मुख्य अतिथि पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल का आयोजकों सहित पंचायत प्रतिनिधियों भाजपा मंडल पदाधिकारियों विभिन्न मोर्चा प्रकोष्ठ के सदस्यों ने गर्मजोशी के साथ स्वागत किया.

इस दौरान पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि देश के निर्माण में ग्रामीण संसद लगातार सहायक रही है. इसका मुख्य कारण देश की आधे से ज्यादा जनता पंचायतों में रहती है. इसलिए देश का विकास पंचायतों से ही शुरू होता है, पंचायत में क्या अच्छा करना है क्या बेहतरीन करना है और क्या कुछ ऐसा करना है जिसे युगों- युगों तक याद रखा जाए यह केवल पंचायत प्रतिनिधियों के ऊपर ही पूरी तरह निर्भर रहता है. सरकार बजट का प्रावधान करती है लेकिन उस बजट को सही तरीके से किस तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है. यह केवल पंचायत प्रतिनिधियों पर ही निर्भर है.

उन्होंने कहा कि सरकार की योजनाओं को लोगों के घरों तक पहुंचाने का काम पंचायत प्रतिनिधि करते हैं और यही काम आने वाले विधानसभा चुनावों में आपको करना है. उन्होंने बताया कि केंद्र की भाजपा सरकार के मार्गदर्शन पर प्रदेश की भाजपा सरकार ने विकास कार्य किए हैं. सुजानपुर विधानसभा क्षेत्र में भी अनेकों विकास कार्य हुए हैं लोगों को योजनाओं का सीधा लाभ मिला है. ऐसे में हर योजना की जानकारी लोगों तक पहुंचाएं यह पंचायत प्रतिनिधियों का सबसे महत्वपूर्ण कार्य है.

इस अवसर पर पंचायती राज प्रशिक्षण वर्ग कार्यक्रम में जिला अध्यक्ष पंचायती राज प्यारे लाल शर्मा, जिला महामंत्री हरीश शर्मा, मंडल अध्यक्ष वीरेंद्र ठाकुर, बीडीसी उपाध्यक्ष राजीव ठाकुर, महामंत्री अनिल शर्मा पवन शर्मा, मीडिया प्रभारी विनोद ठाकुर, जिला उपाध्यक्ष जगन कटोच, प्यार चंद, अंजना ठाकुर, राजेश कुमार, भाजयुमो अध्यक्ष कपिल शर्मा, महिला मोर्चा अध्यक्ष अंजना ठाकुर, किसान मोर्चा अध्यक्ष सुजानपुर अनिल काकू व अन्य भाजपा के कार्यकर्ता उपस्थित रहे.