हिमाचल

हिमाचल: 23-24 फरवरी को हड़ताल पर रहेंगे मिड डे मील वर्कर

हिमाचल प्रदेश मिड डे मील वर्कर 23-24 फरवरी को अपनी मांगों को लेकर संपूर्ण हड़ताल पर रहेंगे। इसका निर्णय शनिवार को तारा चंद भवन में संपन्न हुई मिड डे मील वर्करज यूनियन संबंधित सीटू की जिला कमेटी बैठक में लिया गया। बैठक में जिला प्रभारी और सीटू के जिला सचिव गुरदास वर्मा भी मौजूद रहे। बैठक में इस बात पर चिंता जताई गई कि मिड डे मील वर्कर पिछले 17 सालों से स्कूलों में भोजन बनाने का काम कर रहे हैं लेकिन उन्हें मानदेय के नाम पर महज 2600 रूपए मिलते हैं जिससे अब उनका गुजारा संभव नहीं हैं।

कोरोना काल में भी इन वर्करों ने घर घर तक बच्चों को राशन पहुंचाया, स्कूलों में दूसरे काम जैसे साफ सफाई, झाड़ियां काटना, डाक पहुंचाना आदि भी किया मगर न तो प्रदेश सरकार और न ही केंद्र की सरकार ने कभी उनकी मांग की ओर ध्यान दिया। यह योजना केंद्र सरकार के तहत आती है मगर पिछले दस सालों से केंद्र सरकार ने एक रूपया भी इनका मानदेय नहीं बढ़ाया। उपर से सरकार ने 25 बच्चों की शर्त थोप दी कि जहां पर स्कूल में 25 बच्चों से कम होंगे वहां से एक कार्यकर्ता को निकाला जाएगा। इससे पहले चाहे कितने भी बच्चे होते तो दो ही कार्यकर्ता इसके लिए होते थे। इसके अलावा उन्हें केवल दस महीने का ही मानदेय दिया जा रहा है, पूरे साल का वेतन देने की मांग को भी सरकार ने अभी तक नहीं माना।

यूनियन मांग कर रही है कि स्कूलों में जो मल्टी पर्पज वर्कर रखे जा रहे हैं उनमें मिड डे मील वर्कर को प्राथमिकता मिलनी चाहिए मगर इस मांग को भी माना नहीं जा रहा है। मानदेय भी तीन चार महीनों के बाद दिया जा रहा है, महिलाओं को प्रसूति अवकाश भी नहीं दिया जा रहा है। इन्हें छुट्टियों का भी कोई प्रावधान नहीं है। इन सब मांगों को लेकर ही 23 व 24 फरवरी को मिड डे मील वर्कर संपूर्ण हड़ताल पर रहेंगे। पूरे प्रदेश में जिला व खंड स्तर पर प्रदर्शन होंगे व 24 फरवरी को विधानसभा का घेराव भी किया जाएगा। इस बैठक में बख्शी राम चच्योट, अहल्या, तारा देवी, कमला देवी, बबली बल्ह, डोलमा, बिमला सरकाघाट, व्यासा, शीला देवी, भाग चंद, कमला देवी सदर एक के अलावा 35 प्रतिनिधियों और पदाधिकारियों ने भाग लिया।

Samachar First

Recent Posts

Video: भारत ने कम दूरी की वायु रक्षा मिसाइल प्रणाली का किया सफल परीक्षण

  नई दिल्ली: भारत ने राजस्थान के पोखरण फायरिंग रेंज में बहुत ही कम दूरी…

3 hours ago

Himachal: जेपी नड्डा बोले- आजकल राहुल गांधी अर्बन नक्सल, देश को तोड़ने वालों की भाषा बोल रहे

  नाहन: भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने हिमाचल प्रदेश के नाहन में आयोजित…

3 hours ago

राहुल गांधी शिवाजी महाराज की प्रतिमा का अनावरण करते हुए भाजपा पर हमलावर, बोले- संविधान बर्बाद कर शीश झुकाने का कोई मतलब नहीं

Kohlapur/Agencies: कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने शनिवार को कोल्हापुर में मराठा साम्राज्य के संस्थापक छत्रपति…

4 hours ago

Mandi News: अवैध निर्माण पर शिकंजा, 225 नोटिसाें में 10 की सुनवाई

  illegal construction cases : मंडी नगर निगम द्वारा अवैध निर्माण के खिलाफ जारी किए…

6 hours ago

Himachal: हरियाणा में भाजपा लगाएगी हैट्रिक: अनुराग

Hamirpur: सांसद अनुराग सिंह ठाकुर ने नादौन के गलोड में भाजपा कार्यकर्ता सम्मेलन के दौरान…

6 hours ago