Follow Us:

हिमाचल: हाईकोर्ट पहुंचा पुलिस भर्ती मामला, एडवोकेट विनय शर्मा ने दायर की याचिका

हिमाचल प्रदेश पुलिस कांस्टेबल भर्ती पेपर लीक मामला हिमाचल प्रदेश उच्च न्यायालय में पहुंच गया है. पूर्व डिप्टी एडवोकेट जनरल विनय शर्मा ने पुलिस भर्ती मामले में जनहित याचिका दायर की है…

पी.चंद |

हिमाचल प्रदेश पुलिस कांस्टेबल भर्ती पेपर लीक मामला हिमाचल प्रदेश उच्च न्यायालय में पहुंच गया है. पूर्व डिप्टी एडवोकेट जनरल विनय शर्मा ने पुलिस भर्ती मामले में जनहित याचिका दायर की है. जिसकी सुनवाई मुख्य न्यायाधीश मोहम्मद रफीक और न्यायाधीश संदीप शर्मा के बेंच में हुई. अदालत ने इस मामले में राज्य सरकार को नोटिस जारी कर याचिका पर जवाब तलब किया है. इस याचिका पर अगली सुनवाई 26 मई को रखी गई है.

हाईकोर्ट के अधिवक्ता विनय शर्मा ने बताया कि याचिका में मामले की निष्पक्ष जांच के लिए सीबीआई जांच की मांग की गई है. याचिका में ये कहा गया है की जो पुलिस अफ़सर रोहित मालपानी पुलिस भर्ती चयन बोर्ड में शामिल थे उनको ही जांच के लिए गठित SIT में रख लिया गया है. ऐसे में जांच निष्पक्ष ढंग से कैसे होगी. उन्होंने कहा कि पुलिस कॉन्सटेबल भर्ती की लिखित परीक्षा का पेपर लीक हुआ है. पुलिस की निगरानी में पेपर लीक हुआ और पुलिस ही इस मामले की जांच कर रही है. ऐसे में निष्पक्ष जांच पर सवाल खड़ा हो रहे है. याचिका में मामले की सीबीआई जांच के साथ हमीरपुर चयन बोर्ड से दोबारा परीक्षा करवाने की मांग उठाई है.

गौरतलब है कि हिमाचल पुलिस कांस्टेबल के 1334 पदों के लिए 27 मार्च 2022 को लिखित परीक्षा आयोजित की गई थी. परीक्षा में 74,757 उम्मीदवार शामिल हुए। इनमें से 26,346 ने लिखित परीक्षा पास की। जबकि 47,365 असफल रहे। 1046 उम्मीदवार अनुपस्थित रहे। कांस्टेबलों के पदों के लिए कुल 1,87,476 आवेदन प्राप्त हुए थे। हिमाचल प्रदेश पुलिस कांस्टेबलों के 1334 पदों के लिए 27 मार्च को हुई लिखित परीक्षा से पूर्व ही प्रश्नपत्र लीक हो गया था। जिसके बाद कांगड़ा में एफआईआर दर्ज कर SIT का गठन कर जाँच हो रही है. जिस पर सवाल उठ रहे हैं.