Follow Us:

‘कोरोना कर्फ्यू में भी हमीरपुर जिला में सामान्य रूप से चल रही कृषि गतिविधियां’

जसबीर |

कोरोना कर्फ्यू की अवधि में हमीरपुर जिला में कृषि गतिविधियां सामान्य रूप से चल रही हैं। कृषि विभाग के अनुसार जिला में खरीफ 2021 मौसम में उगाई जाने वाली विभिन्न फसलों के बीज जैसे मक्की, धान, चारे वाली फसलें जैसे चरी व बाजरा तथा विभिन्न दालों एवं सब्जियों के बीज किसानों को बिजाई हेतु समय पर उपलब्ध करवाए जा रहे हैं। उपनिदेशक डॉ. जीत सिंह ठाकुर ने बताया कि किसानों के लिए कृषि विक्रय केन्द्रों में सभी प्रकार के बीजों पर अनुदान भी दिया जा रहा है ।

हमीरपुर जिला में साल 2021-22 में मक्की की बीजाई लगभग 30157 हैक्टेयर, धान की बीजाई, 1686 हैक्टेयर में सब्जी तो 2819 में चारे व 357 हैक्टेयर में दलहन और तिलहन की बीजाई के लिए कृषि विभाग ने कृषि विक्रय केन्द्रों में बीज उपलब्ध करवा दिए है ताकि फसल की बीजाई के लिए किसानों को बीज की कमी से परेशान न होने पडें । विभाग ने जिला में चारे वाली फसलों जैसे चरी का 2,844 क्विंटल और बाजरा का 1,130 क्विंटल बीज समय पर किसानों को अनुदान पर दिया जा रहा है।

धान की उन्नत किस्म का 11 क्विंटल बीज विभाग द्वारा कृषि विक्रय केंद्रों में किसानों के लिए उपलब्ध करवाया गया है । विभाग द्वारा जिला हमीरपुर में अब तक 1,892 क्विंटल मक्की की विभिन्न उन्नत किस्मों का बीज उपलब्ध करवाया जा चुका है। डॉ. जीत सिंह ठाकुर ने बताया कि विभाग ने बीजाई के सीजन को देखते हुए सभी ब्लॉकों में पर्याप्त मात्रा में बीज उपलब्ध करवा दिए हैं। उन्होंने बताया कि प्रदेश सरकार ने मक्की के बीज पर 40 रूपये प्रति किलो, बाजरा पर 44 रूपयें प्रति किलो और चरी पर 28रू 50 पैसे प्रति किलो के हिसाब से अनुदान दिया जा रहा है ।  

कोरोना कर्फ्यू में यह सुनिश्चित किया जा रहा है कि फसलों के बीज जिला के विभिन्न कृषि विक्रय केंद्रों सभी ब्लॉकों में बने कृषि स्टोरों और जिले के सभी लाईसेंस धारक सोसाईटी के  माध्यम से अधिक से अधिक कृषि विक्रय केन्द्रों पर पहुंचें, ताकि कोविड19 के संक्रमण से बचाव हेतु किसी एक स्थान पर अधिक भीड़ से बचा जा सके ।