Follow Us:

कांगड़ा में बढ़ने लगी पर्यटकों की आमद, पुलिस ने ट्रैकिंग को लेकर जारी की एडवाइजरी

डेस्क |

मार्च के माह से ही पर्यटक ज्यादातर हिमाचल का रुख कर रहे हैं। कांगड़ा जिले के ऊपरी इलाकों में भी पर्यटकों की आमद बढ़ने लगी है जिसके चलते कांगड़ा पुलिस ने ट्रैकिंग को लेकर एडवाइजरी जारी कर दी है।

कांगड़ा एसपी डॉ. खुशहाल शर्मा ने कहा मैक्लोडगंज, पालमपुर, बैजनाथ और धर्मशाला में पर्यटक गर्मियों के मौसम में ज्यादा संख्या में आते हैं। वीकेंड पर पर्यटकों की संख्या कई गुना बढ़ रही है। ज्यादातर पर्यटक ट्रैकिंग के लिए स्नो लाइन त्रियुंड, करेरी झील, हिमानी चामुंडा, छोटा और बड़ा भंगाल का रुख कर रहे हैं।

ऐसा पाया जा रहा है कि पर्यटक निर्धारित ट्रैकिंग रूटों का प्रयोग नहीं कर रहे हैं और ऊंचाई से नीचे देखने पर उन्हें लगता है कि शॉर्ट रूट अपनाकर वह जल्द नीचे पहुंच जाएंगे और इसी भ्रम में कई पर्यटक रास्ता भटककर खुद को जोखिम में डाल रहे हैं। ऐसे पर्यटकों का पता चलने पर सर्च ऑपरेशन चलाकर रेस्क्यू कर लिया जाता है। संपर्क के अभाव में कई बार पर्यटकों की जान भी जा रही है।

पर्यटकों से की अपील

एसपी कांगड़ा ने पर्यटकों से अनुरोध है कि वह ट्रैकिंग के लिए जाते समय या लौटते समय निर्धारित ट्रैकिंग रूट का ही प्रयोग करें। याद रहे कि इससे पहले सर्दियों के मौसम में ट्रैकिंग पर रोक थी। चूंकि रास्ता भटकने औऱ बर्फ में फंसने से कई मौतें हुई थी। लेकिन अब पुलिस ने ट्रैकर्स से बताए रास्ते पर ही सफर करने का आग्रह किया है, ताकि कोई नुकसान न हो।