Follow Us:

बाजार में नहीं मिल रहे सिलेंडर रेगुलेटर, बिना रेगुलेटर नहीं लगती मरीजों को ऑक्सीजन

मृत्युंजय पुरी |

कोरोना महामारी के चलते प्रदेश सरकार को अब एक और चिंता सताने लगी है। प्रदेश में कोरोना के मामले अब रोजाना तेज रफ्तार से बढ़ रहे हैं। वर्तमान में प्रदेश में ऑक्सीजन की कमी तो नहीं लेकिन सिलेंडर की कमी कई जगहों पर सामने आई थी। लेकिन अब एक ओर दिक्कत सामने आने लगी है कि सिलेंडर को चलाने वाले रेगुलेटर की भारी किल्लत चल रही है। रेगुलेटर उपकरण ऑक्सीजन सिलेंडर के सिरे पर लगता है। इसी रेगुलेटर के जरिये पाइप से होकर ऑक्सीजन मरीज के मुंह तक पहुंचाई जाती है।

अब बिना रेगुलेटर ऑक्सीजन सिलेंडर बेकार ही साबित होंगे। हालांकि, प्रदेश में अभी स्थिति खराब नहीं हुई है और अभी तक मरीजों को रेगुलेटर की कमी की वजह से दिक्कत नहीं आई है। लेकिन अगर कोरोना के मामले आने वाले दिनों में ज्यादा हुए तो हालात खराब हो सकते हैं। जिलों के डीसी और सीएमओ बाजार में ऑक्सीजन सिलेंडर रेगुलेटर नहीं मिलने के चलते परेशान हैं।

जिला कांगड़ा के डीसी राकेश प्रजापति ने माना कि बाजार में इन दिनों ऑक्सीजन सिलेंडर के रेगुलेटर की कमी है। संक्रमण की रफ्तार जिस तरह से बढ़ रही है उस हिसाब से अब ज्यादा रेगूलेटर की जरूरत पड़ेगी। पिछले दो हफ्तों से बाजार में रेगुलेटर बहुत कम मात्रा में मिल रहे हैं।