Follow Us:

देश की पहला ‘ओपन एयर रेस्टोरेंट कोच’ शुरू, ट्रेन में कर सकेंगे पार्टी

पी. चंद |

कालका-शिमला रूट पर अब देश की पहली ओपन एयर रेस्टोरेंट ट्रेन दौड़ती नज़र आएगी। ट्रेन के 5 घंटे के सफर में परिवार या दोस्तों के साथ पार्टी प्लान कर सकते हैं। मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने हरी झण्डी दिखाकर इसे शुरू किया। इस ट्रेन में केवल एक कोच ओपन एयर रेस्टोरेंट का होगा। इसी के साथ मुख्यमंत्री ने विस्टाडॉम रेल कार का उद्घाटन भी शिमला से किया।

रेलवे बोर्ड के सदस्य राजेश अग्रवाल ने बताया कि ओपन एयर रेस्टोरेंट कोच नियमित रूप से कब चलाया जाएगा और किराया क्या होगा, यह बाद में तय होगा। कोच को सजावट से हैरिटेज लुक दिया है। साइड से ओपन होने से वादियों का नजारा देख सकेंगे। इसमें डीप फ्रीजर, टी-कॉफी मशीन और माइक्रोवेव ओवेन है। कुक की सुविधा मिल सकती है। पैसे देकर मर्जी का भोजन बनवा सकेंगे या बाहर से मंगा सकेंगे। 4 राउंड टेबल पर 12 से 16 लोग बैठ सकेंगे।

जगाधरी रेलवे वर्कशॉप के अफसरों की देखरेख में कालका कैरिज और वैगन वर्कशॉप में 90 दिन में यह इकलौता कोच तैयार हुआ है। इसकी सजावट पर 10 लाख रुपए खर्च हुए हैं। वर्ल्ड हेरिटेज का दर्जा प्राप्त शिमला-कालका रेलवे में विस्टाडोम और रेल मोटर कार के बाद यह तीसरा इनोवेशन है, जो पर्यटकों को लुभाने के लिए शुरू किया जा रहा है।