Follow Us:

हिमाचल: UPSC अभ्यर्थियों के लिए राहत, अब प्रदेश में ही दे सकेंगे परीक्षा, दो केंद्र स्थापित

डेस्क |

सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी कर रहे हिमाचल प्रदेश के युवाओं के लिए बड़ी राहत की खबर है। आवेदकों को अब परीक्षा देने के लिए बाहरी राज्यों के लिए नहीं जाना पड़ेगा। क्योंकि केंद्रीय लोक सेवा आयोग ने हिमाचल के यूपीएससी आवेदकों के लिए इस बार प्रदेश में ही दो परीक्षा केंद्र बनाए हैं। आयोग ने इन परीक्षा केंद्रों को धर्मशाला और मंडी में बनाने का फैसला लिया है। इस बारे में प्रदेश सरकार को भी अवगत करवा दिया गया है।

वहीं, केंद्रीय लोक सेवा आयोग ने इसकी अधिसूचना जारी करते हुए अभ्यर्थियों को आवेदन परीक्षा केंद्र को भी 3 मार्च से बदलने का मौका दिया है। परीक्षा केंद्र बदलाव की प्रक्रिया दो चरणों में होगी। पहला चरण तीन मार्च से लेकर सात मार्च शाम छह बजे तक होगा। इसके बाद दूसरा चरण 10 मार्च से 14 मार्च तक शाम छह बजे होगा।

हालांकि इन परीक्षा केंद्रों में कितने छात्रों को बिठाया जाएगा इसका फैसला अभी नहीं हो पाया है। अभ्‍यर्थी परीक्षा केंद्र बदलाव की विंडो खुलते ही अपने अपने हिसाब से परीक्षा केंद्र बदल सकते हैं। जो पहले परीक्षा केंद्र बदलेगा उसको नया केंद्र मिल जाएगा, लेकिन देरी से केंद्र में बदलाव करने वालों को अपने प्रदेश में परीक्षा देने का अवसर नहीं मिल पाएगा।

बता दें कि देशभर में 5 जून को सिविल सर्विसेज प्री और इंडियन फॉरेस्ट सर्विसेज प्री की परीक्षाएं होंगी। इसके लिए आवेदन प्रक्रिया बंद है।