Follow Us:

समय से पहले हुई बर्फबारी से हिमाचल का मौसम खुशगवार, पर्यटकों का आना शुरू

मृत्युंजय पुरी, धर्मशाला |

समय से पहले हुई बारिश-बर्फबारी ने हिमाचल का मौसम खुशगवार बना दिया है। प्रदेश के हर पर्यटन स्थल पर बर्फबारी को देखने के लिए पर्यटकों का आना शुरू हो गया है। चंबा जिला की बात करें तो चंबा जिला के ऊपरी पहाड़ों में हुई बर्फबारी व निचले क्षेत्रों में हल्की बारिश की वजह से ठंड काफी बढ़ गई है। पहाड़ों की चोटियों पर हल्की बर्फबारी की सफेद चदर ने पहाड़ों को और भी मनमोहक बना दिया है। इस बर्फबारी की वजह से चंबा मुख्यालय में भी सर्दी का सितम बढ़ गया है। लोग जगह-जगह पर ठंड से बचने के लिए आग का सहारा ले रहे हैं ।

चंबा,भरमौर,पांगी,डलहौजी इस सभी जगह पर पहाड़ों में बर्फबारी हुई है। लोगों ने बताया कि समय से पहले आई सर्दी ने माहौल को खुशनुमा बना दिया है। पहाड़ों की चोटियों पर हल्की बर्फबारी की वजह से इस बार पर्यटन सीजन बढ़िया दिखने की पूरी संभावना है। उन्होंने बताया कि इस बारिश से जहां किसानों को फायदा होगा वहीं  व्यापारियों को भी काफी लाभ हो सकता है।

बारिश-बर्फबारी से जहां इस ठंडे मौसम से पर्यटक सीजन को बढ़ावा मिल रहा है वहीं गरीब तबके के कामगार लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना करना पड़ रहा है। लोगों ने अभी सर्दियों का सामान इकट्ठा करने के लिए तैयारी भी नहीं की थी। लोगों ने बताया कि लकड़ी और कोयले की भी काफी दिक्कत है। प्राइवेट ठेकेदार मनमाने ढंग से दाम तय कर रहे हैं जिसकी वजह से उन्हें काफी दिक्कत हो रही है।