हिमाचल

12 ज्योतिर्लिंग विकसित करने के लिए 33.44 करोड़ खर्च करेगा HPTDC

प्रदेश में वर्तमान सरकार HPTDC होटल को नए सिरे से विकसित करने जा रही है, वहीं पहले चरण में एचपीटीडीसी मंडी शिव धाम में 12 ज्योतिर्लिंगों को विकसित करने का काम करेगा। शिमला में प्रेस वार्ता के दौरान HPTDC अध्यक्ष रघुवीर सिंह बाली ने कहा कि हिमाचल देवी भूमि है, ऐसे में पर्यटन क्षेत्र में विकास की शुरुआत मंडी शिव धाम में 12 ज्योतिर्लिंगों के विकास के साथ होगी। हालांकि इसमें पूर्व सरकार के दौरान टेंडर पर काम करने वाले हैं, ठेकेदार पर जांच जारी है और इस प्रोजेक्ट के लिए टेंडर प्रक्रिया नए सिरे से होगी।

हिमाचल प्रदेश पर्यटन विकास निगम पूर्व सरकार के दौरान मंडी शिव धाम में 12 ज्योतिर्लिंग विकसित करने के लिए 38 करोड़ के बजट का प्रावधान किया गया था, जिसमें से पिछले पूर्व सरकार ने 16 करोड़ खर्च किए। आरएस बाली ने कहा कि वर्तमान सरकार ने तय किया कि इसमें 11.62 करोड़ के अतिरिक्त बजट के साथ वर्तमान सरकार मंडी शिव धाम में 12 ज्योतिर्लिंग विकसित करने के लिए 33.44 करोड़ खर्च करेगी ।इसमें बजट का प्रावधान राज्य बजट और ADB के तहत खर्च किया जाएगा। रघुवीर बाली ने कहा कि अभी तक मंडी शिव धाम में चार ज्योतिर्लिंगों का निर्माण हो गया है तो वहीं 8 ज्योतिर्लिंग अभी और विकसित किए जाने हैं.।वहीं इस दौरान आर एस बाली ने कहा कि पूर्व सरकार के दौरान जिस ठेकेदार को टेंडर दिया गया था उस पर जांच जारी है। हालांकि जांच पूरी होने के बाद इस पर रिपोर्ट जारी कर दी जाएगी।

बता दें कि मंडी शिव धाम प्रोजेक्ट पूर्व भाजपा सरकार में मुख्यमंत्री का ड्रीम प्रोजेक्ट माना जा रहा था। सैकड़ों करोड़ की इस प्रोजेक्ट में मंडी को श्रीधाम के रूप में विकसित किया जाना था, इसमें 12 ज्योतिर्लिंग के साथ-साथ 108 फीट शिव प्रतिमा विकसित की जानी थी। वही उस वक्त विपक्ष की भूमिका निभा रही कांग्रेस ने इस प्रोजेक्ट को लेकर तत्कालीन भाजपा सरकार पर सवाल भी उठाए थे, वहीं सत्ता में आने के बाद प्रदेश कांग्रेस ने इस पर जांच करने की भी बात कही थी। 140 से 200 करोड़ के इस प्रोजेक्ट को स्तरों में विकसित किए जाने की बात पूर्व सरकार की ओर से की गई थी। इस पर भी एक मुश्त बजट प्रावधान न करने को लेकर भी कांग्रेस ने भाजपा पर सवाल खड़े किए थे।

वहीं इस दौरान RS बाली ने कहा कि प्रदेश में हिमाचल प्रदेश पर्यटन विकास निगम के होटल को नए सिरे से विकसित करने की शुरुआत निगम ने कर दी है। उन्होंने कहा कि HPTDC ने प्रदेश के सभी होटल को पर्यटकों की आमद के अनुसार तीन श्रेणियों में बांटा है। उन्होंने कहा इन होटल को नए सिरे से विकसित किया जाएगा, जिसमें पहले चरण में शिमला के प्रसिद्ध होटल “होटल होलीडे होम” और राज्य अतिथि गृह “पीटर हॉफ” को नए सिरे से विकसित किया जाएगा, इसके लिए HPTDC चेयरमैन रघुवीर सिंह बाली ने बजट प्रावधान करने की भी घोषणा की, वहीं उन्होंने कहा कि इसके बाद अगले चरण में प्रदेश के सभी HPTDC के होटल आधुनिक तरीके से विकसित किए जाएंगे।

वहीं कांगड़ा लोकसभा सीट पर चुनाव लड़ने को लेकर हिमाचल प्रदेश पर्यटन विकास निगम चेयरमैन रघुवीर सिंह बाली चुनाव लड़ने की खबरों से इनकार करते हुए नजर आए रघुवीर सिंह बाली ने कहा कि उन्हें विधायक बने अभी महेश एक वर्ष और तीन से चार महीने का समय हुआ है। उन्होंने कहा कि कांगड़ा दौरे के दौरान मुख्यमंत्री के सामने उनके स्थानीय जनता उन्हें अभी विधायक के रूप में ही काम करते रहने की बात कह चुकी है। ऐसे में उन्हें भी अभी केवल अपने विधानसभा क्षेत्र के में ही काम करना है। हालांकि इस दौरान रघुवीर सिंह बाली ने इस विषय पर आखिरी फैसला पार्टी का है।

Kritika

Recent Posts

नशे के खिलाफ़ पूरे समाज को एकजुट होने की जरुरत

हिमाचल प्रदेश में नशा बड़ी तेजी से युवाओं को अपनी गिरफ में लेता जा रहा…

2 hours ago

नालागढ़ के आजाद विधायक का नया नाम ‘केएल बिके’: मुख्यमंत्री

नालागढ़ के आजाद विधायक का नया नाम 'केएल बिके': मुख्यमंत्री भाजपा को जनता की अदालत…

7 hours ago

21518 सैन्य जवानों को ई-ट्रांसमिशन से मिलेंगे पोस्टल बैलेट: DC

कांगड़ा संसदीय क्षेत्र में 21518 सैन्य जवानों को ई-ट्रांसमिटिड पोस्टल बैलेट पेपर भेजे जाएंगे ताकि…

7 hours ago

दर्जी के पास ही पड़ा रहेगा जयराम का नया काला कोट, दिन में सपने देखना छोड़ें: CM

दर्जी के पास ही पड़ा रहेगा जयराम का नया काला कोट, दिन में सपने देखना…

7 hours ago

राज्यपाल ने किया कला प्रदर्शनी का शुभारम्भ

राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने भारतीय कला परिषद् द्वारा शिमला के ऐतिहासिक गेयटी थियेटर में…

7 hours ago

लोकसभा, विस उपचुनाव की ईवीएम और वीवीपैट की हुई दूसरी रेंडजमाईजेशन

कांगड़ा-चंबा संसदीय क्षेत्र तथा धर्मशाला विस उपचुनाव के लिए ईवीएम और वीवीपैट मशीनों की दूसरी…

7 hours ago