Follow Us:

दिनचर्या में शामिल करें योग, नियमित करें योगाभ्यास: डॉ. निपुण जिंदल

डेस्क |

वसुधैव कुटुम्बकम के लिये आज से 9 साल पहले भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रयासों से देश ही नहीं दुनिया भर में आज के दिन को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के लिये चुना गया.

तब से लेकर आज तक इस अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को लेकर हर साल देश और दुनिया के नागरिकों में उत्साह ही देखा जा रहा है. इसी कड़ी में हिमाचल प्रदेश के सबसे बड़े जनपद में आयुष विभाग की ओर से भी जगह जगह योग शिविर का आयोजन किया गया.

धर्मशाला में जहां इसके लिये पहाड़ी पर स्थित प्राचीन कुणाल पत्थरी मन्दिर के साथ लगते एक निजी होटल को चुना गया. धर्मशाला में इस योग शिविर में जिलाधीश डॉ निपुण जिंदल ने जहां बतौर मुख्यातिथि शिरकत की, योग शिविर में तमाम विभागों के आला अधिकारी, कर्मचारी, सामान्य नागरिक और एनसीसी कैडेट्स भी मौजूद रहे.

इन शिविरों में आयुष विभाग के योगिकचार्यों ने अलग अलग योग मुद्राएं करवाकर तमाम लोगों को शारिरिक और मानसिक तौर पर कैसे फिट रहा जाये इस बाबत जागरूक किया.

योग शिविर की समाप्ति पर जिलाधीश डॉ निपुण जिंदल ने कहा कि ये साल का सबसे लंबा दिन होता है. इसलिए इस दिन को योगा दिवस के तौर पर चुना गया है.

वहीं उन्होंने बताया कि इससे उन्हें निजी तौर पर भी बहुत सुखद अहसास हुआ है इसलिये वो हरेक से योग को अपनी दैनिक चर्या में भी शरीक करने की अपील करते हैं. ताकि वो मानसिक और शारीरिक तौर पर फिट रह सकें.