Follow Us:

ट्विटर पर ट्रेंड कर रहा #betiyonkesathjairam, जानें महिलाओं-बेटियों को सशक्त बनाने की योजनाएं?

हिमाचल में बेटियों और महिलाओं के लिए जयराम सरकार कई योजनाएं चला रही है. सोशल मीडिया के प्लेटफॉर्म ट्विटर पर #betiyonkesathjairam ट्रेंड कर रहा है. जयराम सरकार की योजनाओं पर लोग अपनी अपनी प्रतिक्रियाएं दे हैं.

डेस्क |

हिमाचल में बेटियों और महिलाओं के लिए जयराम सरकार कई योजनाएं चला रही है. सोशल मीडिया के प्लेटफॉर्म ट्विटर पर #betiyonkesathjairam ट्रेंड कर रहा है. जयराम सरकार की योजनाओं पर लोग अपनी अपनी प्रतिक्रियाएं दे हैं. कई लोग इन योजनाओं की तारीफ कर रहे हैं तो कई लोग सोशल मीडिया के जरिए जयराम सरकार से नाराज दिख रहे हैं.

महिलाओं को सरकारी बसों में आधा किराया का तोहफा देने का फैसला आज कल चर्च का विषय बना हुआ है. ऐसे में महिलाओं को बसों में सफर करने में काफी राहत मिलेगी. चुनाव भी करीब हैं इसलिए बेटियों और महिलाओं को खुश करने के लिए जयराम सरकार कोई कसर नहीं छोड़ना चाहती.

आपको बताते हैं जयराम सरकार की बेटियों और महिलाओं के लिए ये योजनाएं कौन कौन सी हैं? इनमें से पहली योजना है कामगरों के परिवारों के लिए, जिसमें बेटी जन्म उपहार योजना की शुरुआत. कामगारों के घर बेटी के जनम पर 51 हजार की एफडी का प्रावधान है. उधर, मुख्यमंत्री गृहणी सुविधा योजना के तहत सवा 3 लाख गरीब परिवारों को गैस सिलेंडर देने का दावा है. इसमें गृहणी सुविधा और उज्जवला योजना के तहत कनेक्शन लेने वाले लाभार्थियों को 3 रिफिल मुफ्त मिल रहे हैं.

महिलाओं के लिए जयराम सरकार का एक और बड़ा फैसला सामने आया है. जिसमें सरकारी बसों में 50 प्रतिशत किराया कर दिया गया है. महिलाओं को ये तोहफा सरकार जुलाई महीने से देने जा रही है. वहीं जयराम सरकार की महिला स्वरोजगार योजना का लाभ भी कई महिलाएं उठा रही हैं. इस योजना के तहत महिलाओं को सिलाई मशीन के लिए 5 हजार रुपए की मदद की जा रही है. जिससे महिलाएं खुद का काम कर सकें. इसके अलावा भी विधवा पेंशन, बेटी जन्म उपहार योजना, मुख्यमंत्री शगुन योजना, विधवा पुनर्विवाह योजना शामिल हैं जो महिलाओं के लिए वरदान साबित हो रही हैं.