Follow Us:

गुड गवर्नेंस की दिशा में कारगर साबित हो रहा जनमंच, 135 में से अधिकांश शिकायतों का मौके पर ही निपटारा

कमल कृष्ण, हमीरपुर |

शिक्षा, विधि एवं संसदीय कार्य मंत्री सुरेश भारद्वाज की अध्यक्षता में आज भोरंज विधानसभा क्षेत्र की राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला भोरंज में जनमंच का आयोजन किया गया। इसमें कुल 135 शिकायतें प्राप्त हुई जिनमें से अधिकांश का मौके पर ही निपटारा कर दिया गया। इनमें से 24 शिकायतें पूर्व जनमंच चरण में प्राप्त हुई थी। जनमंच के लिए इस बार क्षेत्र की 12 पंचायतों अमरोह, भुक्कड़, कक्कड़, गरसाहड़, पपलाह, हनोह, जाहू, धीरड़, धमरोल, लुद्दर महादेव, टिक्कर मिन्हासा एवं भोरंज का चयन किया गया था। अधिकांश मामले राजस्व और ग्रामीण विकास विभाग से संबंधित प्रस्तुत किए गए।

इस अवसर पर सुरेश भारद्वाज ने कहा कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के युवा नेतृत्व में प्रदेश सरकार की प्राथमिकताएं एवं कार्य करने की पद्धति में सकारात्मक बदलाव आया है। गठन के प्रथम दिवस से ही सरकार जन कल्याण के लिए समर्पित है और गत दो साल में कई नई योजनाएं प्रारंभ की गयी हैं। जनमंच गुड गवर्नेंस की दिशा में कारगर साबित हो रहा है और इससे लोगों की छोटी-छोटी समस्याओं का घर-द्वार पर निदान सुनिश्चित हुआ है। यहां प्राप्त मांगों और सुझावों पर भी सरकार के स्तर पर उचित निर्णय लिया जा रहा है। समस्याओं के समाधान के अतिरिक्त जनमंच के माध्यम से विभिन्न प्रमाण पत्र, स्वास्थ्य जांच शिविर सहित योजनाओं के बारे में व्यापक प्रचार-प्रसार और लाभार्थियों को चिह्नित किया जा रहा है। इससे उन्हें घर के समीप ही सभी सुविधाएं एक स्थान पर उपलब्ध हुई हैं।

जनमंच के उपरांत प्रदेश सरकार ने मुख्यमंत्री सेवा संकल्प योजना आरंभ की है। इसके अंतर्गत 1100 नंबर पर मोबाइल के माध्यम से कॉल करने पर लोगों की समस्याओं और शिकायतों का समयबद्ध निपटारा सुनिश्चित किया जा रहा है। लोकतंत्र के सशक्तिकरण में यह जनमंच से अगले स्तर की अभिनव पहल है और लोगों को इसका सीधा लाभ प्राप्त हो रहा है। उन्होंने अधिकारियों व कर्मचारियों से भी आग्रह किया कि वे जनमंच इत्यादि में बात रखने वाले लोगों के प्रति बदले की भावना न रखें और समर्पित भाव से जनता की सेवा में तत्पर रहें। इससे पूर्व उन्होंने विभिन्न विभागों की प्रदर्शनियों का अवलोकन कर प्रदत्त सेवाओं की जानकारी प्राप्त की। उन्होंने सशक्त महिला योजना के अंतर्गत जमा दो कक्षा में सत्र 2018-19 में जिला स्तर पर प्रथम रही पांच छात्राओं अर्चिता राणा, साक्षी ठाकुर, अंजली शर्मा, शिवाली तथा नीकिता शर्मा को पांच-पांच हजार रुपए की राशि के चेक तथा बेटी है अनमोल योजना के अंतर्गत 8 बच्चियों कुमारी अंकिता (10 हजार रुपए), राधिका, अनिका रावल, अराध्या, अवंतिका, सिया, इशिका तथा शान्वी को 12-12 हजार रुपए की राशि के सावधि जमा के ड्राफ्ट प्रदान किए। इसके अतिरिक्त एक बूटा बेटी के नाम योजना के अंतर्गत पौधा रोपित किया।

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की दूरदर्शी सोच का परिणाम जनमंच के रूप में हमारे समक्ष है जिसका अनुकरण अब देश के दूसरे राज्य भी कर रहे हैं। प्रदेश सरकार ने हाल ही में स्कूली बच्चों को निःशुल्क वर्दी के अतिरिक्त स्कूल बैग व पानी की बोतल प्रदान करने, नवमी और दसवीं कक्षा के सभी छात्रों को पाठ्य पुस्तकें देने और प्रदेश लोक सेवा आयोग व चयन आयोग के माध्यम से प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए छात्राओं की फीस माफ करने के सराहनीय निर्णय लिए हैं। उन्होंने भोरंज क्षेत्र में शिक्षा विभाग के माध्यम से समुचित बजट उपलब्ध करवाने के लिए प्रदेश सरकार का आभार भी व्यक्त किया। उपायुक्त हरिकेश मीणा ने जनमंच में प्राप्त शिकायतें समाधान के लिए प्रस्तुत की और आश्वस्त किया कि सभी शिकायतों का समयबद्ध निपटारा सुनिश्चित किया जाएगा।

प्राकृतिक खेती से पैदा बासमती व अन्य उत्पादों की हुई बिक्री
जनमंच के अवसर पर सुभाष पालेकर प्राकृतिक खेती योजना के अंतर्गत लाभार्थी किसानों द्वारा अपने उत्पाद बिक्री के लिए रखे गए। इन जागरूक किसानों में कमल लखनपाल, मुनीष, सत्यपाल, विरेंद्र, विजय सहित 15 किसान शामिल रहे। शलजम, मूली, अदरक, पपीता, ब्रॉकली, गोभी, आलू, सूखे टमाटर के अलावा इस बार बासमती व मक्की के आटे इत्यादि की बिक्री की गयी। लगभग 30 हजार रुपए से अधिक की बिक्री इस दौरान दर्ज की गयी। मुख्य अतिथि सहित अन्य गणमान्य लोगों को उत्पाद के पैकेट भी भेंट किए गए।

225 लोगों की हुई स्वास्थ्य जांच
आज जनमंच के दौरान आयुर्वेद विभाग द्वारा आयोजित स्वास्थ्य शिविर में 123 लोगों की जांच की गई। इसके अतिरिक्त स्वास्थ्य विभाग के सामान्य जांच शिविर में 55, आंखों के 21 तथा दांतों से संबंधित 25 लोगों की जांच की गयी। इसके अतिरिक्त चार लोगों को एड्स के प्रति परामर्श प्रदान किया गया और राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन के बारे में जागरूकता शिविर लगाया गया। विकलांगता प्रमाण पत्र सहित अन्य प्रमाण पत्र भी मौके पर ही बनाए गए।

राजस्व संबंधी मामलों के निपटारे को चलेगा विशेष अभियान
शिक्षा मंत्री ने जनमंच के दौरान राजस्व से संबंधित मामलों की अधिकता को देखते हुए इसके लिए विशेष अभियान चलाने के निर्देश जिला प्रशासन को दिए। जिला राजस्व अधिकारी तय समय सीमा में ऐसे सभी मामलों का निपटारा करेंगे। भूमि आवंटन के मामलों की जांच के लिए उपमंडलाधिकारी (ना.), बीपीएल से जुड़े मामले खंड विकास अधिकारी और सहकारी सभाओं से जुड़े मामले अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी को सुलझाने के निर्देश उन्होंने दिए।