Follow Us:

6 आतंकियों को मारने वाले हमीरपुर के जवान को गैलेंट्री अवॉर्ड से नवाज़ा

जसबीर कुमार |

कश्मीर के शोपियां में 2018 में आतंकवादियों के साथ हुई मुठभेड़ में 6 आतंकियों को मौत के घाट उतारने वाले हमीरपुर जिला के कांगू क्षेत्र के राजवीर को पुलिस मेडल फॉर गैलेंट्री अवॉर्ड से नवाजा गया । दिल्ली में आयोजित कार्यक्रम में सीआरपीएफ के महानिदेशक कुलदीप सिंह ने उन्हे प्रशस्ति पत्र से नवाजा जबकि पुलिस मेडल उन्हे राष्ट्रपति के हाथों दिया जाएगा । उनको अवॉर्ड मिलने के चलते क्षेत्र में खुशी का माहौल है। उनकी माता सुनीता देवी, पत्नी रेणू वर्मा और दोनों बेटे बेहद खुश हैं और गर्व महसूस कर रहे हैं।

वहीं अवॉर्ड मिलने के बाद राजवीर ने अपने पिता स्वर्गीय कुमी चंद को याद किया जो कि भारतीस सेना में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। राष्ट्रपति द्वारा घोषित पुलिस मेडल फॉर गैलेंट्री अवॉर्ड में इस बार देश के 2 जवानों के नाम शामिल किए गए है जिनमे हमीरपुर जिला के कांगू उपतहसील के मालग गांव के राजवीर सिंह का नाम भी था। पिछले कल दिल्ली में प्रशस्ति पत्र से नवाजा गया । राजवीर ने 25 नंबवर 2018 को एक ऑपरेशन के दौरान आईईडी ब्लास्ट करने वाले एक्सपर्ट आतंकी समेत 6 दहशतगर्दों को मार गिराया था । उनको मिले अवॉर्ड से उनके परिवार में खुशी का माहौल है और राजवीर के छुट्टी पर आने का इंतजार भी है ।

राजवीर की माता सुनीता देवी ने कहा कि उनकों अपने बेटे पर गर्व है और राजवीर के पिता स्वर्गीय कुमी चंद हमेशा से चाहते थे कि उनके बेटे देश सेवा करें। उन्होंने बताया कि 2018 के ऑपरेशन के बाद राजवीर ने घर आने पर मुठभेड़ के बारे में बताया था उस सम य उनके पिता ने उन पर फर्क भी महसूस किया था ।

राजवीर की पत्नी रेणू वर्मा ने बताया कि अवॉर्ड मिलने के बाद राजवीर ने उनसे बात की ओर अपने पिता को याद भी किया । आज हम जो भी है वह उनके माता और पिता के आशीर्वाद के कारण है । राजवीर के साहस और मुठभेड़ की घटनाओं से दिल डरता है लेकिन देश सेवा के जज़्बे के लिए मिले अवॉर्ड से उनपर गर्व भी है ।