Follow Us:

हिमाचल के तीन जिलों में शुरू हुई JIO की 5G सेवा, CM ने शिमला से की लांच

पी. चंद |

हिमाचल प्रदेश के तीन जिलों में आज से इंटरनेट की 5G स्पीड शुरू कर दी गई है. मुख्यमंत्री सुक्खविंदर सिंह सुक्खू ने शिमला में जियो के 5G नेटवर्क काे लॉन्च किया.

शिमला, बिलासपुर और मुख्यमंत्री के गृह जिले हमीरपुर और उनके विधानसभा क्षेत्र नादौन में भी 5G की सेवा शुरू की गई है. इससे पहले शिमला में एयरटेल भी 5G सेवा शुरू कर चुका है. अब रिलायंस जियो ने भी 5G लॉन्च कर दिया है.

मुख्यमंत्री ने कहा कि जियो ने जिस तरह 4G के लॉंच के समय एक साल निशुल्क सेवा दी थी. उसी तरह 5G सेवा को भी हिमाचल में एक साल के लिए फ्री किया जाए. ताकि हिमाचल के अधिक से अधिक लोग 5G मोबाइल खरीद कर इस सेवा का लाभ उठा सकें.

हिमाचल सरकार 5G सेवाओं का लाभ उठाकर स्वास्थ्य, शिक्षा, कृषि व अन्य जगहों में उपयोग में लायेगी. आने वाले बजट में प्रदेश के विकास के लिए सरकार बड़े कदम उठाने जा रही है. हिमाचल को ग्रीन राज्य बनाने की दिशा में सरकार आगे बढ़ रही है. विकास को आगे बढ़ाने के लिए मुख्यमंत्री ने रिलायंस से भी सहयोग मांगा.

रिलायंस जियो के उत्तर भारत के CEO कपिल आहुजा ने बताया कि जियो की हाई-स्पीड, लो-लेटेंसी, स्टैंड-अलोन टू 5जी सेवाओं के तकनीकी फायदे इन शहरों के लोगों को मिल जाएंगे. जियो यूजर्स को 14 फरवरी से बिना किसी अतिरिक्त लागत के 1 GBPS+ स्पीड और अनलिमिटेड डेटा मिलेगा.

2023 के अंत तक प्रदेश के हर शहर और हर तहसील में जियो 5 जी की कवरेज मिलने लगेगी. जियो के ग्राहक को दूसरी सिम लेने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

मौजदा 4G सिम को ही 5G में कन्वर्ट करने के लिए सेटिंग बदलनी पड़ेगी. बस फोन 5G होना चाहिए.  जियो के पास 700 मेगाहर्ट्ज, 3500 मेगाहर्ट्ज और 26 गीगाहर्ट्ज बैंड में 5जी स्पेक्ट्रम हैं.