हिमाचल

कांगड़ा: 26 मई को क्रीमी मुक्ति दिवस, जिला के 401519 बच्चों को खिलाई जाएगी एल्बेंडाजोल की दवाई

अतिरिक्त उपायुक्त गंधर्वा राठौर की अध्यक्षता में राष्ट्रीय क्रीमी मुक्ति दिवस के संदर्भ में जिला स्तरीय टास्क फोर्स की बैठक का आयोजन किया गया। इस बैठक का उद्देश्य 26 मई को होने वाले राष्ट्रीय क्रीमी मुक्ति दिवस को सफल बनाने में विभिन्न विभागों के साथ तालमेल बनाकर काम करना था।

उन्होंने बताया कि 26 मई को जिला कांगड़ा 1 साल से लेकर 19 साल तक के लगभग 401519 बच्चों को एल्बेंडाजोल की दवाई खिलाई जाएगी। जो बच्चे छूट जाएंगे उनको यह दवाई 30 मई को खिलाई जाएगी। इसके साथ-साथ इसी दिन 1 साल से लेकर 5 साल तक के 92674 बच्चों को विटामिन ए की खुराक भी दी जाएगी। यह दवाई जिले के सभी सरकारी तथा प्राइवेट स्कूलों के बच्चों, आंगनवाड़ी केंद्रों तथा उन सभी संस्थानों में जहां 19 साल तक के बच्चे मिलेंगे अल्बेंडाजोल की गोली दी जाएगी । इस दवाई को खिलाने से बच्चों में क्रीमी रोग से मुक्ति मिलेगी और बच्चे दिमागी और शारीरिक रूप से स्वस्थ रहेंगे।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. गुरूदर्शन गुप्ता ने जानकारी देते हुए बताया कि 1 जून से लेकर 30 जून तक एनीमिया मुक्त हिमाचल अभियान चलाया जा रहा है। जिसके अंतर्गत 6 महीने से लेकर 10 साल तक के लगभग 227347 बच्चों का एनीमिया के लिए टेस्ट किया जाएगा और एनीमिक बच्चों का इलाज किया जाएगा। इसके साथ सघन दस्त नियंत्रण पखवाड़े के बारे में बात करते हुए मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि 15 जून से लेकर 30 जून तक सघन दस्त नियंत्रण पखवाड़े के अंतर्गत 5 साल तक की आयु के बच्चों को घर-घर जाकर आशा वर्कर ओआरएस का पैकेट देगी तथा दस्त रोग के बारे में लोगों को जागरूक करेगी।

ओआरएस का घोल कैसे बनाना है तथा कैसे पिलाना है इसके बारे में लोगों को जानकारी दी जाएगी। अगर घर में कोई बच्चा ऐसा है जिसे दस्त लगे हुए हैं तो उसे दो पैकेट दिए जायेंगे तथा साथ में 14 दिन के लिए जिंक की गोली भी दी जाएगी। लोगों को हाथ धोने का सही तरीका क्या है उसके बारे में भी जागरूक किया जाएगा। इस साल आईडीसीएफ तीन चरणों में होगा पहला चरण 15 जून से 30 जून तक दूसरा चरण 7 नवंबर से 20 नवंबर तथा तीसरा चरण 14 मार्च से 27 मार्च तक होगा

Ashwani Kapoor

Recent Posts

संजौली मस्जिद विवाद : चार अलग-अलग मामलों में 185 आरोपी बनाए,एफआईआर में भाजपा के राज्य कोषाध्यक्ष, विहिप के प्रांत मंत्री भी नामजद

  समाचार फर्स्‍ट नेटवर्क Shimla: संजौली मस्जिद में अवैध निर्माण के विरोध में प्रदर्शन करने…

3 hours ago

खुला नौकरियों का पिटारा: नगरोटा में ही 5000 युवाओं को रोजगार देने का लक्ष्य: बाली

 सिटी ग्रुप ने आयोजित किया रोजगार मेला, 300 का हुआ चयन 35 कंपनियों ने लिया…

7 hours ago

हमीरपुर में गणेश विसर्जन की धूम

  Hamirpur: गणेश महोत्सव के आयोजन के दौरान अंतिम दिन गणेश मूर्ति के विसर्जन से…

8 hours ago

उचित पोषण के लिए दैनिक आहार में विविधता जरूरी: सीडीपीओ

  Hamirpur:महिला एवं बाल विकास विभाग ने राष्ट्रीय पोषण माह के उपलक्ष्य पर सोमवार को…

8 hours ago

हमीरपुर में सदस्यता अभियान पकड़ेगा रफतार, कश्‍यप ने ली बैठक

  Hamirpur: भारतीय जनता पार्टी का देश भर में चला सदस्यता अभियान हिमाचल में भी…

8 hours ago

रंगस स्कूल के विद्यार्थियों को समझाए मौलिक कर्तव्य

  Hamirpur:जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण ने सोमवार को अंतर्राष्ट्रीय ओजोन परत संरक्षण दिवस के उपलक्ष्य…

8 hours ago