Follow Us:

कु्ल्लू: CM ने आनी को दी 70 करोड़ की सौगात, कांग्रेस पर भी साधा निशाना

पी.चंद |

चुनावी साल के चलते सीएम जयराम ठाकुर एक के बाद एक कई परियोजनाओं के उद्घाटन और शिलान्यास कर रहे हैं। इसी कड़ी में शुक्रवार को सीएम ने कुल्लू जिला के आनी में में करीब 70 करोड़ रुपये की विकासात्मक परियोजनाओं के उद्घाटन और शिलान्यास किए। इस दौरान उन्होंने एक जनसभा को भी संबोधित किया। उन्होंने कहा कि रघुपुर और बाहरी सिराज एक खूबसूरत घाटी है और यहां पर्यटन की अपार संभावनाएं हैं। पिछले कुछ सालों के दौरान इस क्षेत्र में अनेक सड़कों का निर्माण किया गया है और आने वाले समय में सैलानियों के लिए मूलभूत सुविधाओं का सृजन किया जाएगा।

इस दौरान उन्होंने कांग्रेस पर भी हमला बोला। सीएम ने कहा कि देशभर से कांग्रेस का इतिहास समाप्त हो रहा है। हाल ही के चुनाव में चार राज्यों में भाजपा ने जीत दर्ज करके इस बात को प्रमाणित किया है। उन्होंने कहा हिमाचल प्रदेश में फिर से भाजपा की सरकार बनेगी और इसके लिए उन्होंने विकास कार्यों और जनकल्याण नीतियों के धरातल पर कार्यान्वयन और केंद्र में नरेंद्र मोदी जैसे सशक्त नेतृत्व को आधार बताया।

सीएम ने इन परियोजनाओं के किए उद्घाटन और शिलान्यास-

मुख्यमंत्री ने 69.68 करोड़ रुपये की 13 विभिन्न विकास परियोजनाओं के शिलान्यास किये। इनमें 6.77 करोड़ रुपये की आनी खण्ड के कुंगश तथा कराणा में बागवानी क्षेत्र के लिए उठाऊ सिंचाई योजना, आनी खण्ड में 1.23 करोड़ रुपये की जल जीवन मिशन के तहत दोहाड़ खड्ड से ग्राम पंचायत फनौटी और करशाई गाड के लिए उठाऊ जलापूर्ति योजना, 1.01 करोड़ रुपये की बहाव सिंचाई योजना सीन रोपा कूहल के कमांद क्षेत्र विकास, जल जीवन मिशन के तहत 5.55 करोड़ रुपये की करशाई गाड और विशलाधार गांवों के लिए जलापूर्ति योजना करसई गाड, बिशलाधार के संवर्द्धन कार्य, जल जीवन मिशन के अन्तर्गत निरमण्ड खण्ड में ग्राम पंचायत चायल, सराहन, नोर तथा रोहाणू गांवों के लिए 5.61 करोड़ रुपये लागत से विभिन्न जलापूर्ति योजनाओं के संवर्द्धन कार्य, ग्राम पंचायत तुनन, पोशणा, थाचवा, जगातखाना, चाटी तथा ब्रो के लिए समेज खड्ड से 9.58 करोड़ रुपये की पेयजल आपूर्ति योजना के संवर्द्धन, 1.59 करोड़ रूपये की जलापूर्ति योजना अवेरी के लिए अतिरिक्त स्रोत के दोहन, जल जीवन मिशन के तहत ग्राम पंचायत सरगा में 5.33 करोड़ रूपये की उठाऊ जलापूर्ति योजना शिल्ला बौना के संवर्द्धन कार्य, आनी खण्ड में जल जीवन मिशन के तहत 14.72 करोड़ रूपये की खुन बांदल, डुगा शिगाण, जाबण नमहोग, बखनाउ, मण्झादेश, चवाई, करशाई गाड, रोपा, शवाड़ तथा बिशलाधार पेयजल योजना, आनी में 6.80 करोड़ रूपये की लागत से निर्मित होने वाली सब्जी मण्डी, जलोड़ी जोत में 5.71 करोड़ के नेचर इन्टरप्रिटेशन एवं सर्विस सेन्टर, बागीपुल में नोर से बजीर बावड़ी सड़क पर 4.49 करोड़ रूपये की लागत से कुरपण खड्ड पर बनने वाले 35 मीटर लम्बे डबल लेन पुल, बडिंगचा में 1.29 करोड़ रूपये की लागत से जाओं-ओडीधार सड़क पर कुरपण खड्ड पर निर्मित होने वाले 30.48 मीटर लम्बे पुल के शिलान्यास शामिल हैं।