Follow Us:

बिलासपुरः कम संख्या वाले स्कूल किये जायेंगे मर्ज, शिमला निदेशालय को भेजी जाएगी स्कूलों की रिपोर्ट

|

कोरोना माहमारी के चलते जंहा पर स्कूल बंद पड़े है वंही पर अब शिक्षा विभाग बिलासपुर के द्वारा जिला में 5-10 बच्चों वाली संख्या के स्कूलों की लिस्ट शिक्षा विभाग तैयार कर रहा है। इन स्कूलों की लिस्ट तैयार करके शिक्षा विभाग बिलासपुर ने शिमला निदेशालय को इसकी रिपोर्ट भेजनी है। शिक्षा विभाग के अधिकारियों का कहना है कि कम संख्या वाले स्कूलों को मर्ज करने की तैयारी की जा रही है। शिक्षा विभाग की ओर से निदेशालय को प्रपोजल भेजा जाएगा। हरी झंडी मिने के बाद तुरंत प्रभाव से इन स्कूलों को अन्य स्कूलों के साथ मर्ज कर दिया जाएगा।

प्रारंभिक शिक्षा उपनिदेशक बिलासपुर सुदर्शन सिंह ने बताया कि कम बच्चों की संख्या वाले स्कूलों में विभाग को काफी नुकसान पहुंच रहा है। साथ ही यहां पर पर्याप्त अध्यापक और अन्य सुविधा न मिलने के कारण इसका सीधा असर बच्चों की शिक्षा पर पड़ता है। जिसके चलते अब शिक्षा विभाग ने बिलासपुर में कम संख्या वाले स्कूलों की लिस्ट तैयार करना शुरू कर दी है। साथ ही इसकी रिपोर्ट शिमला निदेशालय को भेजी जाएगी। उन्होंने बताया कि इसी के साथ जिला के जिन स्कूलों में 50 से ज्यादा अधिक संख्या है। उन स्कूलों को आधुनिक तकनीक से बनाया जाएगा। इन स्कूलों में आधुनिक सुविधाएं सहित पर्याप्त स्टाफ और सारी सुविधाएं एक छत के नीचे दी जाएंगी, ताकि बच्चों की पढ़ाई में कोई भी असर न पड़े।

उन्होंने बताया कि इन स्कूलों की लिस्ट भी शिमला निदेशालय ने उनसे मांगी है जिसकी रिपोर्ट भी उन्होंने फील्ड से मंगवाई है ओर जल्द है निदेशालय को भेज दी जाएगी। लगभग विभाग ने सभी औपचारिकताएं पूरी करने की तैयारियां कर ली हैं। जल्द ही निदेशालय की ओर से आदेश जारी होंगे तो इन स्कूलों पर कार्य करना शुरू कर दिया जाएगा, ताकि कोरोना कार्यकाल के बाद स्कूल खुलने पर बच्चों को बेहतर सुविधा मिल सके। अभी ज़िला में प्राइमरी स्कूलों की संख्या 592 थी जिनमें 5 स्कूल पहले ही बन्द हो चुके हैं ओर 587 स्कूल अभी चल रहे है जिनकी रिपोर्ट फील्ड से मंगवाई गई है।