Follow Us:

खतरनाक बना हुआ है मंडी मनाली मार्ग

डेस्क |

मंडी मनाली मार्ग मंडी पंडोह के बीच खतरनाक बना हुआ है। हर रोज यह मार्ग बंद हो रहा है और इस मार्ग से गुजरने वाले हजारों वाहन चालकों को परेशानी उठानी पड़ रही है। शुक्रवार को भी मंडी पंडोह के बीच 6 मील के पास अचानक पहाड़ी से बड़ी बड़ी चट्टानें सड़क पर आ गिरी जिससे शाम को लगभग साढ़े तीन बजे यह मार्ग बंद हो गया जो शाम को सवा 6 बजे ही खुल पाया।

कुछ ही देरी में इस मार्ग पर दोनों ओर मीलों तक हजारों वाहनों की कतारें लग गई। लोगों को भारी परेशानी उठानी पड़ी । अभी भी यह मार्ग पूरी तरह से बड़े वाहनों के निकलने लायक नहीं है। जोखिम उठाकर ही वाहनों को निकाला जा रहा है। इन दिनों कुल्लू मनाली व मंडी जिले की उपरी क्षेत्रों में सेब का सीजन शुरू हो चुका है। सेब से लदी गाड़ियां भी इसमें फंस रही हैं।

बारिश रोजाना हो रही है। कुल्लू मनाली घाटी से सब्जी की सैंकड़ों गाड़ियां रोजाना निकलती हैं। मार्ग की खस्ताहाली इनके लिए भी सिरदर्द बनी हुई है। यहां पर फोरलेन की कटिंग का काम चला हुआ है जो इस भूसख्लन व खतरे का मुख्य कारण है।

बेतरतीव कटिंग के चलते यह सब हो रहा है। यहां रात को गुजरना खतरे से खाली नहीं है। किसी भी वक्त अचानक पहाड़ दरक जा रहे हैं। पिछले कई दिनों से यह मार्ग रोजाना बंद हो रहा है। कई बार लोगों को रात वीरान सड़कों पर वाहनों के बीच ही गुजारनी पड़ रही है।