Follow Us:

मंडी: स्वास्थ्य कर्मियों के जज्बे को सलाम, वैक्सीनल लगाने JCB के बक्कट में बैठकर पहुंची उस पार

बीरबल शर्मा |

आमतौर पर शिकायतें मिलती हैं कि कोई न कोई बहाना बनाकर सरकारी कर्मचारी दूरदराज के क्षेत्रों में अपनी ड्यूटी करने से कतराते हैं। हिमाचल जैसे पहाड़ी प्रदेश में तो अभी भी कई पंचायतें व गांव ऐसे हैं जहां पहुंचने के लिए सड़कें नहीं हैं, कई कई मील पैदल जाना पड़ता है। ऐसे में कई सरकारी कार्यक्रम कागजों में ही निपट जाते हैं। अब इससे उल्ट इन दिनों जो कोरोना वैक्सीन लगाने का अभियान चला है उसमें बुजुर्गों व असमर्थ लोगों को पंचायत प्रधानों के सहयोग से घर में ही वैक्सीन लगाने की पहल शुरू की गई ।

इसी क्रम में मंडी जिले के करसोग उपमंडल में वैक्सीन करने वाली एक टीम की हिम्मत व जज्बे को लेकर खूब चर्चा हो रही है तथा इसे शाबाशी भी मिल रही है। बीते दिन करसोग उपमंडल की दुर्गम व दूरस्थ सरत्योला पंचायत में बुजुर्गों व असमर्थों को वैक्सीन लगाने के लिए फार्मासिस्ट रमेश वर्मा, स्वास्थ्य कार्यकर्ता कला ठाकुर व याचना रवाना हुई। सरत्योला अभी सड़क से जुड़ा नहीं है मगर वहां के लिए सड़क तैयार हो रही है। ऐसे में यह टीम जहां तक सड़क थी वहां तक वाहन से रवाना हुए मगर बीच में सड़क निर्माण का काम लगा होने के कारण रास्ता बंद हो गया था। रास्ता बंद होने का बहाना बनाने की बजाए इस टीम ने वहां काम कर रही जेसीबी के चालक से आग्रह किया कि वह उन्हें किसी तरह से उस पार पहुंचा दे। जेसीबी चालक ने उन्हें बक्कट जिसमें मलबा आदि उठाकर फेंका जाता है में बिठाया और दूसरी ओर पहुंचा दिया।  उस पार पहुंचकर इस टीम ने सरत्योला तक 5-6 किलोमीटर का रास्ता पैदल तय करके टीकाकरण को अंजाम दिया।

पंचायत प्रधान तिलक वर्मा ने कहा कि आजादी के 74 साल बाद भी उनका गांव व पंचायत सड़क सुविधा से वंचित है। सड़क का काम चला हुआ है। उन्होंने टीकाकरण शिविर में आकर बुजुर्गों व असमर्थों को टीका लगाने के लिए स्वास्थ्य विभाग की टीम का आभार जताया। उन्होंने बताया कि इस शिविर में 45 साल से उपर आयु के 45 लोगों को टीका लगाया गया। इसके लिए उन्होंने बीएमओ करसोग का भी आभार जताया।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी मंडी डॉ देवेंद्र शर्मा ने भी टीम के हौंसले की दाद दी तथा कहा कि ऐसे कर्मठ कर्मियों के बलबूते पर ही कोरोना भी भागेगा और टीकाकरण भी पूरा होगा। विधायक करसोग हीरा लाल ने कहा कि तीनों कर्मियों की हिम्मत की वह प्रशंसा करते हैं तथा इन्हें पुरस्कृत करने की भी सिफारिश की जाएगी।