Follow Us:

परिक्षार्थियों को निर्देश बैंक खाते से जल्द लिंक करें आधार, अन्यथा नहीं मिलेगी स्कॉलरशिप

समाचार फर्स्ट |

हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड ने 2009-14 तक के 12वीं परीक्षार्थियों को स्कॉलरशिप देने की सभी फॉरमेलिटिस़ लगभग पूरी कर ली हैं। लेकिन, परीक्षार्थियों के बैंक खाते आधार से लिंक न होने के चलते MHRD की ओर से नई गाइडलान्स़ जारी की गई हैं। बोर्ड ने MHRD के तहत जारी एक अधिसूचना पर कहा है कि जिन परीक्षार्थियों ने स्कॉलरशिप के लिए आवेदन किया है, वे जल्द से जल्द अपने बैंक ख़ाते आधार से लिंक करवा लें, ताकि उनको मिलने वाली राशि सीधे बैंक में आ सके।

साथ ही बोर्ड की ओर से जारी एक सूचना में कहा गया है कि आवेदन किए हुए 2009 से 14 तक के 12वीं परीक्षार्थी यदि 30 मई तक अपने बैंक खाते आधार से लिंक नहीं करवाते तो उन्हें स्कॉलरशिप जारी नहीं की जाएगी। इस स्कॉलरशिप के जारी न होने पर परीक्षार्थी खुद जिम्मेदार होंगे। बोर्ड ने आधार लिंक करने पर बोर्ड को सूचित करने को भी कहा है और इसके लिए बकायदा नंबर 01892-242139 भी जारी किया है।

 स्कूल शिक्षा बोर्ड के सचिव हरिश गज्जू का कहना है कि 2009 से 14 तक के 12वीं परीक्षार्थियों ने आवेदन करने पर ग़लत बैंक अकाउंट दिए थे। बैंक ख़ाते बदलने के चलते इस पारी MHRD ने स्कॉलरशिप को जारी नहीं किया और सही खाते लाने को कहा। उसके बाद फिर कुछ दिक्कतों के चलते परीक्षार्थियों ने सही जानकारियां नहीं दी। अब जब पूरी तरह से आवेदनकर्ताओं की जानकारी मिली है, तो इनमें से कुछ के बैंक ख़ाते आधार से लिंक नहीं है। अब आखिरी बार MHRD ने अधिसूचना जारी कर आधार लिंक कराने को कहा है।

जानकारी के मुताबिक, ये स्कॉलरशिप सेंटर की एक स्कीम मिनिस्ट्री ऑफ ह्युमन रिसॉर्स डिवल्पमेंट के तहत दी जाती है। इस स्कॉलरशिप के लिए बकायदा हाई रैंकिग स्टूंडेट्स को एप्लाई भी करना पड़ता है और क़रीब 80 हजार की राशि एक स्टूडेंट के खाते में आती है।