Follow Us:

मंडी की इस पंचायत में लाखों का घोटाला! कागजों में घोड़ों से सामान ढुलवाकर बना दिया 6 लाख का बिल

नवनीत बत्ता |

सिराज विधानसभा में बाली चौकी ब्लॉक के माणी पंचायत में घोड़ों की ढुलाई को लेकर 6 लाख का घोटाला सामने आया है। वीरवार को पंचायत में सोशल ऑडिट की विशेष ऑडिट टीम ने बिलों के भुगतान मामले में गड़बड़ी का पता लगाया है। जिसके अनुसार सिर्फ 31 दिसंबर 2017 को एक दिन में 16 लाख के बिल दर्शाए गए हैं जिनमें 6 लाख के बिल सिर्फ घोड़ों से सामान के ढुलवाई के ही हैं।  टीम के सदस्यों ने जांच की तो पाया कि घोड़ों के माध्यम से किसी भी तरह का सामान की ढुलाई नहीं हुई है बल्कि मनरेगा के मजदूरों के माध्यम से सामग्री को इधर से उधर भेजा गया था।

ऑडिट टीम की सदस्य पवनी देवी ने बताया कि 31 दिसंबर 2017 को 16 लाख के बिल हैं। जिनमें घोटाले की बु आ रही थी। पंचायत के 5 पांचों  ने भी लिखित रूप से यह बयान टीम के सामने दिया कि किसी भी तरह की समान की घोड़ों के माध्यम से उनकी पंचायत में इस दौरान नहीं हुई है। बताया जा रहा है कि वाटर टैंक सांगली और धौधारा के अलावा  3 लाख के बजट बाली थनौड़ नाले की पुलिया बनाने के लिए अभी तक सीमेंट तो खरीदा ही नहीं गया है लेकिन, कागजों में काम जरूर हो गया है। वहीं, 15 फरवरी 2018 को वेंडर के खाते में भी ढुलवाई के पैसे डाल दिए गए हैं।

जानकारी के अनुसार टीम ने 7 लाख 15 हजार  की रिकवरी पंचायत को डाली है। इतना ही नहीं बल्कि 14 हजार 320 रूपये  के दो जाली मस्टरोल भी मिले हैं । वहीं, बीडीओ बाली चौकी चेतराम ने बताया कि विभाग भी अपने स्तर पर इस सारे मामले की जांच कर रहा है। लोगों ने इस मामले को लेकर शीघ्र ही मुख्यमंत्री के सामने लाने की मांग की है और कहा कि सिराज बीजेपी में कांग्रेस से आए कुछ प्रधान मुख्यमंत्री की छबी को खराब करने की कोशिस कर रहे हैं जिसे बर्दाशत नही किया जाएगा।