Follow Us:

पॉली ब्रिक बनाने वाले नन्हें बच्चों से मिले मंत्री राम लाल मारकण्डा, कही ये बड़ी बात

हिमाचल सरकार में कैबिनेट मंत्री डॉ. राम लाल मारकण्डा ने स्पीति के लिंगटी में पॉली ब्रिक बनाने वाले बच्चों से मुलाकात की। मंत्री ने तीनों तीनों भाई बहनों के कार्य की सराहना की…

डेस्क |

हिमाचल सरकार में कैबिनेट मंत्री डॉ. राम लाल मारकण्डा ने स्पीति के लिंगटी में पॉली ब्रिक बनाने वाले बच्चों से मुलाकात की। मंत्री ने तीनों तीनों भाई बहनों के कार्य की सराहना की और कहा कि हमारी आने वाली पीढ़ी पर्यावरण को लेकर काफी जागरूक है। स्पीति जैसे जनजातीय क्षेत्र के बच्चे प्लास्टिक के रेपर से पॉली ब्रिक बना रहे हैं। यह हमारे लिए गर्व की बात है।

मंत्री ने तगा ति इन बच्चों का पॉली ब्रिक बनाने वाला वीडियो काफी वायरल हुआ है, लोग इनके काम की जमकर कर तारीफ कर रहे है। मैंने प्रशासन को आदेश कि इन बच्चों को सम्मानित किया जाए। मैंने बच्चों को प्रोत्साहन राशि दी है और अपील कि है स्पीति के अन्य बच्चे भी इसी तर्ज पर पॉली ब्रिक बनाएं। फिर इन पॉली ब्रिक को खंड विकास कार्यालय में जमा करवाएं। इन पॉली ब्रिक का इस्तेमाल डंगा लगाने में किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि किब्बर के युवक मंडल ने पॉली ब्रिक से बैंच बनाएं हैं। स्पीति के युवा नई दिशा समाज को दे रहे हैं मैं सभी को बधाई देता हूं।

बता दें कि लिंगटी में पॉली ब्रिक बनाने वाले बच्चों में राजकीय प्राथमिक पाठशाला लिंगटी में चौथी कक्षा में पढ़ने वाले तेंजिन छोडा, दूसरी कक्षा में पढ़ने वाले थिल्ले पालमो और छेरिंग पालमो शामिल हैं। मंत्री ने बच्चों के पिता तेंजिन लामा को सराहना की । बच्चों ने मंत्री से बातचीत करते हुए बताया कि उन्हें पापा ने बताया कि जो भी स्नेक्स के रैपर या प्लास्टिक कूड़ा हो वो इन बोतल में डाला करें। इसके बाद भी इन बोतल में डाल रहे हैं। अभी तक पांच पॉली ब्रिक बना दी हैं। इन बच्चों ने संदेश देते हुए कहा कूड़ा खुले में न फेंके। इस तरह बोतल में कूड़े को एकत्रित करें।