Follow Us:

नादौन: भदरोल पंचायत में मनाया गया राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस

Kritika katoch |

नादौन: राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस आज यानि 24 अप्रैल को पूरे देशभर की पंचायतों में मनाया जा रहा है. वहीं हिमाचल प्रदेश के जिला हमीरपुर के नादौन विधानसभा क्षेत्र की भदरोल पंचायत की प्रधान व भारतीय जनता पार्टी जिला महिला मोर्चा की महामंत्री अनीता ठाकुर ने अपनी पंचायत में राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस को बड़ी धूमधाम से मनाया हैं. इस दौरान वहां पर पंचायत के उपप्रधान, पंच और स्थानीय सदस्य उपस्थित रहे हैं.

 

आपको बता दें कि राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस 24 अप्रैल को मनाया जाता है. इसकी शुरुआत 2010 की गई है. यह दिन 1992 में संविधान के 73 वें संशोधन के अधिनियम का प्रतीक है. इस ऐतिहासिक संशोधन के जरिए जमीनी स्तर की शक्तियों का विकेंद्रीकरण किया गया और पंचायती राज नाम की एक संस्था की बुनियाद रखी गई. पंचायती राज मंत्रालय हर साल 24 अप्रैल को राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस के रूप में मनाता है.

 

 

कैसे हुई पंचायती राज की शुरुआत

पंचायती राज व्यवस्था का जनक लॉर्ड रिपन को माना जाता है. रिपन ने 1882 में स्थानीय संस्थाओं को उनका लोकतांत्रिक ढांचा प्रदान किया था. सबसे पहले राजस्थान में ये व्यवस्था लागू की गई थी. देश के राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का मानना था कि अगर देश के गांवों को खतरा पैदा हुआ तो पूरे भारत को खतरा पैदा हो जाएगा. इसके लिए उन्होंने सशक्त और मजबूत गांवों का सपना देखा था, क्योंकि वो मानते थे कि गांव देश की रीढ़ की हड्डी होती है. उन्होंने ग्राम स्वराज का कॉन्सेप्ट दिया था. उन्होंने कहा था कि पंचायतों के पास सभी अधिकार होने चाहिए.