Follow Us:

भारतीय सेना में ऑफिसर बनेगी धर्मशाला की नैना

वीरभूमि हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला दाड़ी की बेटी नैना अब सेना में ऑफ्सिर बनेगी। कंबाइड डिफेंस सर्विसस (सीडीएस) परीक्षा में देशभर के लाखों उम्मीदवारों में नैना ने टॉप-17 में स्थान बनाया है।…

मृत्युंजय पुरी |

वीरभूमि हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला दाड़ी की बेटी नैना अब सेना में ऑफिसर बनेगी। कंबाइड डिफेंस सर्विसस (सीडीएस) परीक्षा में देशभर के लाखों उम्मीदवारों में नैना ने टॉप-17 में स्थान बनाया है। अब ऑफिसर्स ट्रेनिगं एकेडमी ओटीए चेन्नई में 11 माह का प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए रवाना हो गई हैं। अब वीरभूमि की बेटियां भी भारतीय सीमाओं की सुरक्षा की प्रहरी बनकर देश भर में प्रदेश का नाम रोशन कर रही हैं। दाड़ी की नैना ने कड़ी मेहनत, ईविग्ंज एकेडमी धर्मशाला व स्कूल-कॉलेजों के शिक्षकों के मार्गदर्शन से अपने हौंसलों की ऊंची उड़ान भरी है।

हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला दाड़ी की रहने वाली नैना की आरंभिक पढ़ाई नवोदय स्कूल पपरोला में हुई है। पिता मदन लाल और माता रवीना चौधरी ने बेटी के हौसलों को उड़ान दी। जमा दो पास करने के बाद ईविग्ंज एकेडमी धर्मशाला में विशेष कोर्स कर उच्च शिक्षा के लिए दिल्ली यूनिवर्सिटी के कांलिदी कॉलेज में बैचलर इन कंप्युटर एप्लिकेशन किया है। इसी दौरान नैना ने पांच बार सीडीएस सहित एफकैट की परीक्षा पास कर तीन बार एसएसबी तक पहुंचने में भी कामयाबी हांसिल की, हालांकि इस दौरान फाईनल सलेक्शन नहीं हो पाई।

उधर, ईविग्ंज एकेडमी धर्मशाला के डायरेक्टर गुलशन वर्मा ने बताया कि हिमाचल धर्मशाला से उनकी छात्रा का ऑफ्सिर ट्रेनिगं एकेडमी चेन्नई में चयन होना गर्व के पल हैं। उन्होंने बताया कि नैना को समारोह में सम्मानित किया गया है, यह हिमाचल की बेटियों को प्रेरित करने के लिए बहुत बड़ा उदाहरण है। अब लड़कों की तरह राज्य की बेटियां भी इस मुकाम की ओर बढ़ेंगी।