Follow Us:

अब आजीविका भवन से चलेगी शिमला की 50 साल पुरानी तिब्बतीयन मार्केट

तिब्बती मार्केट अब राजधानी में सर्कुलर रोड पर लिफ्ट के पास बनाए गए आजीविका भवन से चलेगी. नगर निगम शिमला द्वारा 7 साल के बाद इस भवन को बनाकर तैयार किया गया है…

पी. चंद |

तिब्बती मार्केट अब राजधानी में सर्कुलर रोड पर लिफ्ट के पास बनाए गए आजीविका भवन से चलेगी. नगर निगम शिमला द्वारा 7 साल के बाद इस भवन को बनाकर तैयार किया गया है. तिब्बती मार्केट में लोग सस्ते और बढ़िया समान की ख़रीददारी के लिए जाते हैं. इस भवन में पंजीकृत तहबाजारियों, तिब्बती दुकानदारों समेत कुल 146 कारोबारियों को शिफ्ट कर दिया गया है.

बता दें कि सालों पुरानी तिब्बती मार्केट को तोड़ दिया गया है. क्योंकि मार्केट की वजह से भीड़ हो गई थी अब तिब्बती मार्केट को 6 करोड़ की लागत से बने आजीविका भवन में शिफ़्ट कर दिया गया है. आजीविका भवन में बनीं दुकानों में कारोबारियों को 5 हजार रुपये मासिक किराया देना होगा। भवन में कुल 229 दुकानें बनी हैं जिनमें 12 दुकानें बेकरी को दी जाएंगी।

निगम आयुक्त आशीष कोहली ने सदन में रिपोर्ट दी कि कुल 168 पंजीकृत तहबाजारियों को शिफ्ट करने के लिए यह भवन बनाया गया है। 168 की सूची में करीब 70 तिब्बती कारोबारी भी शामिल हैं। भवन निर्माण के लिए इन सभी से 35-35 हजार रुपये लिए गए थे। 168 में से कुल 146 कारोबारियों ने यह पैसे दिए हैं। ऐसे में इन 146 कारोबारियों को आजीविका भवन में शिफ्ट किया गया है। तिब्बती मार्केट से शिफ्ट कर आजीविका भवन में आए तिब्बतीयन का कहना है की यहां अभी मार्केट बनाने में वक़्त लगेगा. हां आजीविका भवन म आने से उनका सामान खराब नहीं होगा और वह मौसम की मार से भी बचे रहेंगे.