Follow Us:

अब मंडी में बैठेंगे आर्किटैक्ट इन चीफ, नंद लाल चंदेल होंगे पहले AEC

|

बीरबल शर्मा, मंडी।

प्रदेश सरकार ने मंडी को एक और बड़ी सौगात देते हुए यहां पर चल रहे लोक निर्माण विभाग मध्य जोन चीफ आर्किटैक्ट के कार्यालय का दर्जा बढ़ाकर उसे आर्किटेक्ट इन चीफ के कार्यालय में स्तरोन्नत कर दिया है। इसके साथ ही मंडी में कार्यरत चीफ आर्किटैक्ट यानि प्रमुख वास्तुकार नंद लाल चंदेल को पदोन्नत करके आर्किटैक्ट इन चीफ के पद पर पदोन्नत करके मंडी में ही तैनाती के आदेश जारी कर दिए गए हैं। राज्यपाल की अनुशंसा पर यह आदेश पुष्प लता सिंघा संयुक्त सचिव लोक निर्माण हिमाचल सरकार की ओर से जारी हुए हैं। अब मंडी से ही आर्किटेक्ट इन चीफ का कार्यालय चलेगा । पूरे क्षेत्र में चल रहे करोड़ों के निर्माण कार्यों को अधिक गति देने के लिए में यह कार्यालय व पद काफी मददगार साबित होगा।

कौन हैं नंद लाल चंदेल-

मूल रूप से बिलासपुर जिले से संबंध रखने वाले 57 वर्षीय नंद लाल चंदेल ने 1984 में लोक निर्माण विभाग में जूनियर ड्राफ्समैन के तौर पर नौकरी शुरू की थी। दस साल वह बिजली बोर्ड में भी कार्यरत रहे व इस दौरान उन्होंने जो प्रदेश की जल विद्युत परियोजनाओं के नक्शे तैयार किए, उससे उनके काम को काफी सराहना मिली। आर्किटैक्ट के तौर पर एक अलग पहचान बनाते हुए उन्होंने प्रदेश सरकार के लगभग 1200 प्रोजेक्टों पर काम किया है या कर रहे हैं। प्रदेश के संस्कृति को दर्शाते स्थानीय पहाड़ी शैली में बनाए गए सरकारी भवनों के नक्शों पर आधारित बने हजारों भवन प्रदेश में उनकी कार्यशैली के साक्षात उदाहरण हैं। वह संस्कृति सदन मंडी के भवन को अपनी एक अनूठी छाप मानते हैं तो डिग्री कालेज निहरी, बलद्वाड़ा, कलस्टी यूनिवर्सिटी मंडी के मंडी, सुंदरनगर गोहर के भवन, आदि के आकर्षक भवनों को भी एक अलग छाप के तौर पर समझते हैं।

उनका कहना है कि स्थानीय पहाड़ी शैली को प्रोत्साहित करते हुए प्रदेश की संस्कृति के अनुरूप बने इस तरह के भवन आने वाले समय में शोधार्थियों के लिए एक शोध का विषय व अनूठी शैली के स्तंभ बन सकते हैं। नंद लाल चंदेल वर्तमान में इंडियन काउंसिल आफ आर्किटेक्ट के राज्य से प्रतिनिधि हैं जबकि इंडियन इंस्टीच्यूट आफ आर्किटेक्ट हिमाचल चेप्टर के प्रदेश चेयरमैन हैं। उन्हें इस क्षेत्र में कई पुरस्कार व अवार्ड मिल चुके हैं। पुरातत्व चेतना संघ ने 2011 में पहाड़ी निर्माण शैली संरक्षण सम्मान से नवाजा है। ताइवान में उन्हें मास्टर इन लैंड स्केप आर्किटेक्चर पढ़ाई के दौरान हुई प्रतियोगिता में इंटरनेशनल अवार्ड मिल चुका है।

नंद लाल चंदेल ने संपर्क करने पर बताया कि उन्होंने स्तरोन्नत हुए कार्यालय में आर्किटैक्ट इन चीफ का पद संभाल लिया है। उनके अनुसार कुछ ही दिन पहले इस बारे में आदेश हुए हैं और मंडी में आर्किटैक्ट इन चीफ के कार्यालय ने विधिवत काम करना शुरू कर दिया है।