Follow Us:

अब लाहौल-स्पीति में एंट्री के लिए पर्यटकों को देना होगा टैक्स, सिस्सू में साडा बैरियर स्थापित

डेस्क |

जनजातीय जिला लाहौल-स्पीति में प्रवेश करने के लिए अब पर्यटकों को टैक्स चुकाना पड़ेगा। इसके लिए जिला प्रशासन ने जिला के प्रवेस द्वारा सिस्सू में साडा के तहत बैरियर स्थापित किया गया है। इस टैक्स के जरिए एकत्र की जाने वाली राशि को स्थानीय विकास कार्य पर खर्च किया जाएगा।

बता दें कि अटल टनल रोहतांग के बनने के बाद लाहौल-स्पीति में पर्यटकों की संख्या में भारी इजाफा हुआ है। ऐसे में प्रशासन ने सिस्सू में साडा का बैरियर स्थापित किया है। इतना ही नहीं प्रशासन ने यहां पर्यटकों से टैक्स लेना भी शुरू कर दिया है। इस बारे में जानकारी देते हुए एसडीएम केलांग प्रिया नागटा ने बताया कि सिस्सू में बैरियर स्थापित किया गया है। इस बैरियर से एकत्रित होने वाली राशि को स्थानीय विकास कार्य पर खर्च किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि अब लाहौल में प्रवेश करने वाले दो पहिया वाहनों से टैक्स के रूप में 50 रुपये, कार से 200 रुपये, एसयूपी और एमयूवी से 300 रुपये लिए जा रहे हैं। जबकि बस और ट्रक से 500 रुपये वसूले जाएंगे। उन्होंने बताया कि रोज आने जाने वाले वहानों से ये टैक्स वसूल नहीं किया जाएगा। लेकिन इसके लिए उन्हें एसडीएम कार्यालय में आवेदन करना है जिससे उनके लिए एक पास जारी किया जाएगा।