हिमाचल

“धरती पर भगवान का दूसरा रूप मानने वाले डॉक्टर ही सुरक्षित नहीं”

डॉक्टर को धरती पर भगवान का दूसरा रूप माना जाता है। भगवान ने तो हमें एक बार जीवन दिया है, लेकिन वह डॉक्टर ही है जो भगवान के दिए इस जीवन पर संकट आने की स्थिति में हमारे जीवन की रक्षा करता है। दुनिया में ऐसे कई उदाहरण हैं. जहां डॉक्टरों ने भगवान से भी बढ़कर काम किया है और कठिन ऑपरेशन के बाद मरने की स्थिति में पहुंच चुके लोगों की जान बचाई है।

लेकिन आज इन्हीं डॉक्टरों की जान सुरक्षित नहीं, आपको बता दूं कि एक शर्मसार कर देने वाला मामाला कोलकाता में घटा है. वहां पर एक ट्रेनी डॉक्टर के साथ जो हुआ, वैसी दरिंदगी शायद ही किसी ने देखी हो. बेरहमी से पिटाई, फिर रेप और अंत में मर्डर… इस दरिंदगी ने सबको रुला दिया है. कोलकाता में ट्रेनी डॉक्टर के साथ रेप और हत्या के में रोंगटे खड़े कर देने वाले खुलासे हुए हैं.

कोलकाता के आरजी कर मेडिकल एंड हॉस्पिटल की ट्रेनी डॉक्टर के साथ दरिंदगी की हद पार हुई थी. पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट में यह बात सामने आई कि कातिल ने उसे इतनी बुरी तरह से पीटा था. इसमें पीड़िता के चश्मे चकनाचूर हो गए थे. कांच के टुकड़े उसकी आंखों में घुस गए थे. कोलकाता के आरजी कर अस्पताल में ट्रेनी महिला डॉक्टर के साथ बर्बरता से रेप और हत्या के मामले में देशभर के डॉक्टर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं. पीड़िता की पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट ने हर किसी को झकझोर कर रख दिया है.

पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट से पता चला है कि दरिंदे ने 31 साल की पीजी स्टूडेंट डॉक्टर का न केवल रेप किया था. बल्कि उससे पहले विरोध करने पर बुरी तरह पीटा था. उसे इस कदर पीटा गया था कि उसके शरीर के एक-एक अंग पर चोट के निशान थे. पोस्टमार्टम रिपोर्ट के मुताबिक, पीड़िता के हाथ और चेहरे पर काटने के निशान मिले हैं. रिपोर्ट में बताया गया है कि उसके चश्मे के कांच के टुकड़े आंखों में घुस गए थे. इतना ही नहीं आरोपी ने पीड़िता का सिर दीवार पर भी पटका था, जिससे उसके सिर में गंभीर चोटें आई थीं.

कोलकाता में रेजिडेंट डॉक्टर के साथ रेप और मर्डर के बाद पूरे देश के डॉक्टर गुस्से में हैं. हजारों की तादाद में रेजिडेंट डॉक्टर सड़कों पर उतरकर प्रदर्शन कर रहे हैं. उन्होंने पीड़िता को न्याय मिलने तक काम बंद करने का ऐलान किया है. इस बीच आज से देशभर के सरकारी अस्पतालों में हालात और बद्तर हो सकते हैं, क्योंकि रेजिडेंट डॉक्टर्स ने आज से OPD भी बंद करने का ऐलान किया है.

फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया मेडिकल एसोसिएशन (FAIMA) ने 13 अगस्त यानी आज से देशव्यापी विरोध के साथ ओपीडी और वैकल्पिक सेवाओं को बंद करने का आह्वान किया है. बता दें कि 9 अगस्त को कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में रेजिडेंट (PGT) डॉक्टर के साथ यौन उत्पीड़न हुआ था. आरोपी ने दुष्कर्म के बाद डॉक्टर की हत्या कर दी थी. इसके बाद से ही पश्चिम बंगाल के डॉक्टर्स ने प्रदर्शन करते हुए काम बंद करने का ऐलान किया था. लेकिन धीरे-धीरे अब डॉक्टरों का यह विरोध पूरे पूरे देश में फैल गया है.

Kritika

Recent Posts

सितंबर में तपे पहाड़: शिमला 29 तो ऊना, कांगड़ा, चंबा, बिलासपुर में पारा 35 के पार

  सितंबर माह में जून जैसी गर्मी का अहसास  25 रात से भारी बारिश का …

6 mins ago

मुश्किल में हिमाचल की जनता: बिजली-पानी के बाद अब केंद्र ने की सस्ते राशन में कटौती

  Shimla: एक तरफ जहां हिमाचल में कांग्रेस सरकार बिजली की दरें बढ़ाकर और ग्रामीण…

5 hours ago

आज का राशिफल: 24 सितंबर 2024, जानें आपके लिए कैसा रहेगा मंगलवार

  मेष🐐 (चू, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, अ) आज आपका दिन अच्छा…

6 hours ago

धर्मशाला में 29 से वन विभाग की राज्य स्तरीय स्पोर्ट्स और ड्यूटी मीट

  सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी होगा आयोजन Dharamshala: जिला मुख्यालय धर्मशाला में 25वीं स्टेट लेवल…

6 hours ago

ग्रीन एनर्जी प्रोजेक्ट में बड़ा घोटाला, विक्रम सिंह ठाकुर का बड़ा दावा

स्कैम की जांच करवाए, नहीं तो भाजपा करेगी बड़े आंदोलन का आगाज धर्मशाला। पूर्व उद्योग…

6 hours ago

रेणुका विधानसभा क्षेत्र को उप मुख्यमंत्री का तोहफा, 2.40 करोड़ के विकास कार्यों का शुभारंभ

नाहन। उप मुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री ने आज जिला सिरमौर के श्री रेणुका जी विधान सभा…

21 hours ago