Follow Us:

पैराग्लाइडर हादसाः हाई वोल्टेज तारों में फंसा ग्लाइडर, बाल-बाल बची महिला

मृत्युंजय पुरी |

धर्मशाला जहां पर्यटक पैराग्लाइडिंग का आनंद लेने आते हैं लेकिन आज कल यहां पैराग्लाइडिंग करना खतरे से खाली नहीं है। क्योंकि कुछ नौसिखिये पैराग्लाइडर लोगों की जान को जोखिम में डाल रहे हैं। ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि आज भी एक हादसा ऐसा हुआ कि महिला की जान बाल-बाल बची। आज पैराग्लाइडिंग की लैंडिंग साइट में एक पायलट मिट्ठू ने महिला पर्यटक की जान जोखिम में डाल दी। लैंडिंग के दौरान पैराग्लाइडिंग करते हुए बैलेंस ना बनने के चलते ग्लाइडर हाई वोल्टेज तारों जा फंसा। गनिमत यह रही कि महिला को हल्की छोटे आई और बड़ा हादसा होने से टल गया।

आपको बता दें कि धर्मशाला के इन्द्रूनाग में  पैराग्लाइडिंग करवाई जाती है और इन्द्रूनाग से टेक ऑफ करके दडणु में लैंडिंग करवाई जाती है। आज लैंडिंग करवाते समय एक महिला की जान बाल-बाल बची। जानकारी के अनुसार पैराग्लाइडर साहिल (मिठू) के पास पैराग्लाइडिंग करवाने का लाइसेंस भी नहीं है और ना ही वे धर्मशाला एडवेंचर स्पोर्ट्स क्लब के पास रजिस्टर है ऐसे में ये साफ है कि धर्मशाला के इंड्रनाग में विभाग को मामले की गंभीरता में देखते हुए समय समय पर कार्यवाही करनी चाहिए।

धर्मशाला पर्यटन अधिकारी सुनैना शर्मा ने बताया कि यह जानकारी उन्हें समाचार फर्स्ट के माध्यम से मिली है। इस मामले पर एफआईआर भी करवाई जाएगी साथ ही पैराग्लाइडर भीजप्त किया जाएगा। धर्मशाला इंड्रनाग मंदिर के पास टेक ऑफ साइट की केपैसिटी मात्र 25 पैराग्लाइडरो की है यानी यहां सिर्फ 25 पैराग्लाइडर ही फ्लाई कर सकते है जो इसकी कपैसिटी पूरी हो चुकी है और ऐसे मव अब नए लाइसेंस देना कितना ठीक होगा ? वहीं, धर्मशाला एडवेंचर स्पोर्ट्स क्लब के उपाध्यक्ष प्रदीप कुमार और जर्नल सेकरेट्री अनिल कुमार का कहना है कि मिठू हमारे एसोसिएशन से रजिस्टर नहीं है और ना ही उक्त युवा के पास पैराग्लाइडिंग का लाइसेंस है। विभाग को मामले पर सख्त कार्रवाई करनी चाहिए।