हिमाचल

बाल विज्ञान मेले में नवाचार को मिला बढ़ावा, आरएस बाली ने की स्‍टूडेंटस की प्रशंसा

 

Educational reforms by RS Bali: पर्यटन निगम के अध्यक्ष कैबिनेट रैंक आरएस बाली ने कहा कि राज्य सरकार शिक्षा क्षेत्र में गुणात्मक सुधार तथा नवाचार के लिए महत्वपूर्ण कदम उठा रही है, ताकि सरकारी शिक्षण संस्थानों में पढ़ रहे बच्चों का उज्जवल भविष्य सुनिश्चित हो सके। उन्होंने कहा कि राज्य भर में शैक्षिक मानकों को बढ़ाने और शिक्षक प्रशिक्षण प्रणाली में सुधार करने के लिए प्रतिबद्धता से कार्य कर रही है।

उन्होंने कहा कि विश्व की सर्वोत्तम शिक्षण तकनीकों व नवाचार को अपनाने के लिए, राज्य सरकार ने शिक्षकों को एक्सपोजर विजिट के लिए विदेश भेजने का कार्यक्रम भी शुरू किया। सोमवार को हटवास में उपमंडल स्तरीय बाल विज्ञान मेले का शुभारंभ करने के उपरांत प्रतिभागी बच्चों को संबोधित करते हुए पर्यटन निगम के अध्यक्ष कैबिनेट रैंक आरएस बाली ने कहा कि प्रदेश सरकार ने शिक्षकों के लिए प्रशिक्षण तंत्र को मजबूत करने के लिए राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) और सभी जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थानों (डाइट) को सशक्त करने का निर्णय लिया है। एससीईआरटी को स्कूल और शिक्षक प्रशिक्षण के लिए राज्य में शीर्ष संस्थान के रूप में स्तरोन्नत किया गया है।

 

उन्होंने कहा कि बाल विज्ञान मेले बच्चों को नवाचार के लिए प्रेरित करते हैं तथा इसके माध्यम से बच्चों में विज्ञान के प्रति अभिरूचित भी पैदा होती है। आरएस बाली ने कहा कि वर्तमान सरकार बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए खेलकूद प्रतियोगिताएं, सांस्कृतिक प्रतियोगिताओं का नियमित तौर पर आयोजन सुनिश्चित करवा रही है। इसके साथ ही पर्यावरण संरक्षण भी विद्यार्थियों को प्रेरित किया जा रहा है।

इससे पहले स्कूल के प्रिंसिपल हरभजन सिंह ने मुख्यातिथि का स्वागत करते हुए दो दिवसीय विज्ञान मेले के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि बाल मेला उपमंडल स्तर का है जिसमें कांगड़ा और नगरोटा बगवां उपमंडल के 79 स्कूलों के 422 बच्चे भाग ले रहे हैं और उनके साथ विभिन्न स्कूलों के लगभग 140 अध्यापक आए हैं।

कोऑर्डिनेटर रविंद्र ठाकुर ने बताया कि इस बाल विज्ञान मेले का आयोजन साइंस और टेक्नोलॉजी विभाग की तरफ से करवाया जा रहा है जिसमें कुल तीन तरह की प्रतियोगिताएं करवाई जा रही है, सीनियर वर्ग, सीनियर सेकेंडरी वर्ग और जूनियर वर्ग शामिल है। इसमें साइंस, इंजीनियरिंग के साथ मैथमेटिक्स ओलंपियाड प्रतियोगिता भी करवाई जा रही है।
इस अवसर पर मुख्यातिथि ने विभिन्न स्कूलों द्वारा बाल विज्ञान मेले में लगाई गई प्रदर्शनियों का अवलोकन किया और बच्चों द्वारा बनाए गए विभिन्न प्रोजेक्ट के लिए उनकी प्रशंसा की। उन्होंने पाठशाला के निर्माणाधीन भवन के कार्य को जल्द पूरा करने के अधिकारियों को निर्देश दिए।
इस अवसर पर एसडीएम नगरोटा मुनीष शर्मा, पाठशाला, प्रधानाचार्य निखिल शर्मा, कांग्रेस उपाध्यक्ष प्रताप रियाड़, प्रधान निर्मला देवी, एसएमसी प्रधान अनीता देवी, विभिन्न स्कूलों से आए प्रधानाचार्य अध्यापक और बच्चे मौजूद रहे।

हिमाचल प्रदेश टूरिज्म डेवलपमेंट बोर्ड के भवन का किया निरीक्षण


हिमाचल प्रदेश पर्यटन विकास निगम के अध्यक्ष व पर्यटन विकास बोर्ड के उपाध्यक्ष (कैबिनेट रैंक) आर.एस. बाली ने हिमाचल प्रदेश टूरिज्म डेवलपमेंट बोर्ड के नगरोटा स्थित भवन का निरीक्षण भी किया और उन्होंने मौके पर अधिकारियों को भवन को सुचारू रूप से चलाने से पूर्व तमाम कार्य पूरे करने के निर्देश दिए।

Akhilesh Mahajan

Recent Posts

Cabinet Meeting: 2,061 वन मित्रों की नियुक्ति को मंजूरी, साक्षात्कार की शर्त समाप्त समेत जानें बड़े फैसले

Himachal cabinet decisions 2024: हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू की अध्यक्षता में…

40 mins ago

बिहार के स्वास्थ्य मंत्री के सिर पर शू कवर, सोशल मीडिया पर तस्वीरें वायरल

Bihar Health Minister Shoe Cover: बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय को हाल ही में…

60 mins ago

हिमाचल को मिली पहली न्यूरो इलेक्ट्रो फिजियोलॉजी लैब, नाहन मेडिकल कॉलेज में उपचार शुरू

Neuro electrophysiology lab: हिमाचल प्रदेश के सिरमौर जिला मुख्यालय में स्थित डॉ. यशवंत सिंह परमार…

2 hours ago

दृष्टिहीन संघ का सचिवालय के बाहर चक्का जाम, मांगें पूरी न होने तक प्रदर्शन चेताया

Blind Union protest in Shimla: राष्ट्रीय दृष्टिहीन संघ ने शिमला के छोटा शिमला स्थित सचिवालय…

2 hours ago

पूर्वी लद्दाख में तनाव कम होगा, भारत और चीन के बीच पेट्रोलिंग सिस्टम पर सहमति

ब्रिक्स समिट से पहले भारत और चीन के बीच सीमा विवाद को सुलझाने के लिए…

3 hours ago

बड़सर मिनी सचिवालय का निर्माण पूरा, भाजपा-कांग्रेस में श्रेय की होड़

रिपोर्ट:- राजकुमार, हमीरपुर Barsar Mini Secretariat construction: हमीरपुर जिले की बड़सर विधानसभा में मिनी सचिवालय…

5 hours ago