Follow Us:

हिमाचल में बारिश का कहर, शिमला जिला में 3 मुख्य सड़कों सहित 14 लिंक रोड बंद

पी.चंद |

हिमाचल प्रदेश में बीते 24 घण्टे से हो रही भारी बारिश ने तबाही मचा दी है। भारी बारिश के कारण नदी-नाले उफान पर हैं। वहीं, बारिश के चलते प्रदेश में कई सड़कें बंद हो गई हैं जबकि कई इलाकों में विद्युत सप्लाई ठप्प हो गई है।

उपायुक्त शिमला आदित्य नेगी ने बताया कि प्रदेश में बीते कल से भारी बारिश हो रही है। जिसके कारण जिला में 3 मुख्य मार्ग बंद हो गए हैं। जिनमें शिमला ग्रामीण, चौपाल और रामपुर में मुख्य मार्ग बंद है। इसके अलावा जिला में 14 लिंक रोड़ बंद हो गए हैं। उपायुक्त ने बताया कि भारी बारिश के कारण 22 बिजली ट्रांसफार्मर भी बंद हैं। जिन्हें जल्द रिस्टोर करने का काम जारी है। बंद सड़क मार्गों को खोलने का काम जारी है जिन्हें जल्द बहाल कर दिया जाएगा। भारी बारिश के कारण नदी नाले उफान पर हैं इसलिए सभी को नदी नालों से दूर रहने के निर्देश दिए गए हैं।

वहीं, मौसम विज्ञान केंद्र शिमला द्वारा शिमला, सोलन, सिरमौर, चंबा कांगड़ा जिला के लिए आज के लिए भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग के निदेशक ने बताया कि प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में बारिश हुई है। इस दौरान अधिकतम तापमान में कमी आई है। कल से बारिश के इस दौर को थमने के आसार हैं।

बता दें कि हिमाचल प्रदेश में 13 जून से लेकर 21 सिंतबर तक मॉनसून की बरसात ने 411 लोगों की जिंदगियों को लील लिया है। जबकि 13 लोग अभी भी लापता हैं। मॉनसून के दौरान सबसे ज़्यादा 205 मौत एक्सीडेंट में हुई जबकि 54 मौत भूस्खलन की चपेट में आने से हुई हैं। इसके अलावा अन्य मौते बाढ़, सांप के काटने, गिरने, डूबने या फ़िर आग में जलने से हुई हैं। मॉनसून में 689 पशु पक्षियों की मौत भी हुई। बरसात के मौसम में हिमाचल को 1070 करोड़ संपत्ति का नुकसान हुआ है।