Follow Us:

हिमाचल के कई हिस्सों में राहत की बारिश, तपती गर्मी से मिली निजात

Ashwani Kapoor |

हिमाचल प्रदेश में मौसम ने करवट बदल ली है. सोमवार दोपहर बाद एकाएक मौसम ने करवट बदली और प्रदेश के कई हिस्सों में तेज हवाओं के साथ जमकर बादल बरसे। राजधानी शिमला में भी तापमान बढ़ने के बाद राहत की बारिश के साथ ओलावृष्टि भी हुई. शिमला का अधिकतम तापमान 15 मई को 30.5 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया.

वहीं, दोपहर बाद जिला कांगड़ा में भी एकाएक मौसम ने करवट बदली और तेज हवाओं के साथ बारिश शुरू हुई. बारिश के चलते लोगों की तपती गर्मी से निजात मिली. अगले दो दिन के लिए मौसम विभाग ने बारिश, ओलावृष्टि और अंधड़ का येल्लो अलर्ट जारी किया है. जबकि 20 मई तक मौसम ख़राब रहने की संभावना जताई है. गर्मी के चलते तापमान समान्य से 5 डिग्री ज्यादा चल रहे है.

मौसम केंद्र शिमला के विज्ञानी संदीप कुमार ने बताया की शिमला में 24 घंटे के दौरान न्युन्तम तापमान 21.3 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. सबसे ज्यादा तापमान ऊना जिला में 44 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग ने दो दिनों आज व कल के लिए अंधड़ चलने, बिजली गरजने व ओलावृष्टि की चेतावनी जारी की है. जबकि 20 मई तक प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में बारिश की संभावना व्यक्त की है. हिमाचल में तापमान समान्य से 5 से 6 डिग्री ज्यादा चल रहे है. लेकिन बारिश के बाद तापमान में कमी आयेगी.