Follow Us:

वाहनों से राष्ट्रीय ध्वज को हटा दें: उपायुक्त देवश्वेता बनिक

जसबीर कुमार |

हर घर में तिरंगा अभियान के तहत लोगों ने अपने घरों पर तिरंगे लहराए हुए है लेकिन राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा की गरिमा बनाए रखना बहुत जरूरी है. जिसके चलते हमीरपुर की उपायुक्त देवश्वेता बनिक ने लोगों से अपील की है कि राष्ट्रीय ध्वज का सम्मान करें और अगर कोई राष्ट्रीय ध्वज को संभाल नहीं पा रहा हो तो ऐसे में राष्ट्रीय ध्वज को सरकारी कार्यालयों में जल्द लौटा दें ताकि तिरंगा की गरिमा बनी रहे.

बता दें कि संवैधानिक तौर पर देश का तिरंगा लगाने की कुछ ही अधिकृत वीआईपी को लगाने की अनुमति है. उपायुक्त हमीरपुर देवश्वेता बनिक ने लोगों से अपील करते हुए कहा कि वाहनों से राष्ट्रीय ध्वज को हटा दें जो लोग ऐसा कर रहे हैं उनके ऊपर कड़ी कार्यवाही अमल में लाई जाएगी. उपायुक्त ने बताया कि राष्ट्रीय ध्वज लगाने के संवैधानिक तरीके होते हैं जो केवल कुछ ही सवैंधानिक पदों पर आसीन व्यक्तियों को ही लगाने की संविधान द्वारा अनुमति दी गई है.

वहीं उपायुक्त ने कहा कि जो लोग राष्ट्रीय ध्वज को संभाल कर नहीं रख पाते हैं तो वे सरकारी कार्यालयों में जैसे पंचायत घर, वीडियो ऑफिस, एसडीम ऑफिस, और डीसी ऑफिस में जमा करवा सकते हैं. लेकिन राष्ट्रीय ध्वज को डस्टबिन में ना डालें अगर कोई व्यक्ति ऐसा करता हुआ पकड़ा गया तो उसके खिलाफ प्रशासन कड़ी से कड़ी कार्रवाई अमल में लाएगा.