Follow Us:

रोहतांग में पर्यटन को लगेंगे पंख, NGT ने दी रोपवे की मंजूरी

समाचार फर्स्ट |

हिमाचल के मशहूर पर्यटन स्थल में रोहतांग दर्रा में अब पर्यटन को नए पंख लगेंगे। दरअसल, एनजीटी ने रोहतांग दर्रा में रोपवे बनाने पर मंजूरी दे दी है और जल्द ही यहां रोपवे बनेगा। लगभग 9 किलोमीटर लंबे रोपवे बनने से पर्यटन को तो पंख लगेंगे ही, वहीं पर्यटकों को भी बेहतर सुविधा मिलेगी।

इससे पहले एनजीटी पर्यटन गतिविधियों के संचालन के लिए सही निर्देश देता आया है और अब रोहतांग में बढ़ते ट्रैफिक दबाव को कम करने के लिए एनजीटी ने रोहतांग में रोपवे को हरी झंडी दी है। पहला रोपवे कोठी से गुलाबा, दूसरा गुलाबा से मढ़ी और तीसरा मढ़ी से रोहतांग तक लगाया जाएगा। हर प्वाइंट पर सैलानियों के आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध रहेंगी।

सुप्रीम कोर्ट के अधिवक्ता डॉ. अमित वैद्य ने बताया कि एनजीटी ने प्रदेश सरकार को तीन महीने के अंदर स्टेट्स रिपोर्ट पेश करने को कहा है। अमित वैद्य के अनुसार रोहतांग रोपवे को हरी झंडी दे दी है, जबकि पर्यटन गतिविधियों पर पिछला फैसला ही बरकरार रखा है।

तीन चरणों में पूरा होगा रोपवे

प्रदेश सरकार इन गतिविधियों के लिए मढ़ी, सोलंग और गुलाबा में जगह चिह्नित करेगी और व्यवस्थित ढंग से इसे रेगुलेट करेगी। 13 और 14 नवंबर को इस मामले की सुनवाई हुई थी और निर्णय 20 नवंबर तक सुरक्षित रखा था। लगभग नौ किलोमीटर लंबे रोहतांग रोपवे को तीन चरण में पूरा किया जाएगा।