Follow Us:

स्कूलों में शराब पीकर ड्यूटी देने वाले शिक्षक मौके पर ही होंगे बर्खास्त

नवनीत बत्ता |

सरकारी स्कूलों में शराब पीकर ड्यूटी देने वाले शिक्षकों पर विभाग नकेल कसना शुरू कर दिया है। इस दौरान यदि कोई शिक्षक स्कूल में शराब पीकर या नशे की हालत में पाया जाता है तो उसे मौके पर ही बर्खास्त कर दिया जाएगा। शिक्षा विभाग ने ऐसे आदेश स्कूलों को जारी किए हैं। इसके लिए उनको कोई चेतावनी नहीं दी जाएगी, सीधे उन्हें नौकरी से निष्कासित किया जाएगा।

प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय की ओर से इस संबंध में गाइडलाइन भी जारी की गई है। इसके साथ ही जिला उपनिदेशकों को ऐसे मामलों पर नजर रखने के आदेश दिए गए हैं।

सूत्रों की मानें तो विभाग को इस संबंध में जिलों से दर्जनों शिकायतें मिल रही हैं। इसके बाद उन्होंने ऐसे मामलों पर सख्ती दिखाई है। विभाग के निदेशक मनमोहन शर्मा ने बताया कि ऐसे मामलों पर विभाग सख्त है। स्कूलों में यदि शिक्षक शराब व अन्य नशीले पदार्थों का सेवन करके आते हैं तो उन्हें सस्पेंड किया जाएगा, ऐसे एक मामले पर बिलासपुर जिला के एक स्कूल का शिक्षक सस्पैंड किया गया है। 

बिलासपुर के झंडूता ब्लॉक में एक शिक्षक पर गाज गिर चुकी है। विभाग ने पिछले दिनों मुरारी प्राथमिक स्कूल के शिक्षक को शराब पीकर स्कूल आने और समय से पहले ही छात्रों को छुट्टी कर देने के मामले में सस्पेंड किया था। इससे पूर्व भी स्थानीय लोगों ने शिक्षक की शिकायत विभाग से की थी। इसके बाद विभाग ने शिक्षक पर यह कार्रवाई अमल में लाई है।