Follow Us:

श्रावण अष्टमी नवरात्र : शक्तिपीठों में 3.68 करोड़ का नकद चढ़ावा

DESK |

  • श्रावण अष्टमी नवरात्र मेलों में मां के मंदिरों में धन वर्षा
  • माता नयनादेवी के चरणों में 1.63 करोड़ अर्पित

हिमाचल प्रदेश के सुप्रसिद्ध शक्तिपीठों में श्रावण अष्टमी नवरात्रों में श्रद्धालुओं के चढ़ावे से खूब धन वर्षा हुई है। श्रावण अष्टमी नवरात्र मेले के दौरान सबसे अधिक चढ़ावा नयनादेवी मंदिर न्यास को प्राप्त हुआ है। मंदिर में एक करोड़ 63 लाख 74 हजार 827 रुपए नकद चढ़ावे के रूप में प्राप्त हुए हैं। प्रदेश सहित देश-विदेश से आने वाले श्रद्धालुओं ने मां के चरणों में दिल खोलकर चढ़ावा अर्पित किया।

प्रदेश के चार शक्तिपीठों में बज्रेश्वरी देवी, ज्वालामुखी, नयनादेवी व चिंतपूर्णी में श्रद्धालुओं द्वारा मां के चरणों में नवरात्र मेले में तीन करोड़ 68 लाख 80 हजार 559 रुपए का धन अर्पित किया है। चामुंडा देवी मंदिर में नवरात्र के चढ़ावे की गणना की जानी है। एएसपी ऊना संजीव भाटिया ने बताया कि चिंतपूर्णी मंदिर में श्रवण अष्टमी नवरात्र के चलते पुलिस विभाग द्वारा श्रद्धालुओं की सुरक्षा व्यवस्था के कड़े इंतजाम किए गए थे।

मंदिर न्यास श्रीनयनादेवी को श्रावण अष्टमी नवरात्र में एक करोड़ 63 लाख 74 हजार 827 रुपए चढ़ावे के रूप में प्राप्त हुए हैं। 236 ग्राम 600 मिली सोना व 33 किलो 392 ग्राम चांदी मां के चरणों में अर्पित की है। मंदिर अधिकारी विपिन ठाकुर ने बताया कि श्रद्धालुओं के लिए बेहतर व्यवस्थाएं की गई थीं और श्रावण अष्टमी मेला शांतिपूर्वक संपन्न हुआ। मंदिर न्यास ज्वालामुखी में श्रावण अष्टमी नवरात्र में 40 लाख 10 हजार 762 रुपए का चढ़ावे के रूप में प्राप्त हुए हैं। मंदिर अधिकार मनोहर लाल शर्मा ने बताया कि श्रद्धालुओं की ओर से मां के चरणों में दिल खोलकर चढ़ावा अर्पित किया है।