Follow Us:

शुरू हुई श्रीखंड महादेव की यात्रा, प्रशासन ने किए कड़े नियम लागू.

कुल्लू, हिमाचल प्रदेश के कुल्‍लू जिले में स्थित श्रीखंड महादेव की यात्रा विश्व की सबसे कठिन धार्मिक यात्राओं में से एक है. 18,570 फीट की ऊंचाई पर स्थित इस मंदिर तक

डेस्क |

कुल्लू, हिमाचल प्रदेश के कुल्‍लू जिले में स्थित श्रीखंड महादेव की यात्रा विश्व की सबसे कठिन धार्मिक यात्राओं में से एक है. 18,570 फीट की ऊंचाई पर स्थित इस मंदिर तक पहुंचने के लिए यात्रियों को 32 किलोमीटर की खड़ी चढ़ाई चढ़नी होती है. श्रीखंड महादेव यात्रा आज से शुरू होने जा रही है जिसके लिए प्रशासन ने सभी तैयारियां मुकम्मल कर ली है.18 वर्ष से कम और 60 साल से अधिक उम्र के लोगों को इस यात्रा पर जाने की इज़ाज़त नही है.

श्रीखंड महादेव यात्रा पर जाने वालों के लिए कड़े नियम लागू किए गए हैं. चोरी-छिपे यात्रा पर जाने वालों पर शिकंजा कसा जाएगा. श्रीखंड महादेव यात्रा आज से शुरू होकर 24 जुलाई तक चलेगी. एसडीएम निरमंड और श्रीखंड ट्रस्ट समिति के उपाध्यक्ष मनमोहन सिंह ने बताया कि श्रीखंड महादेव यात्रा को पांच सेक्टरों में बांटा गया है.

सभी बेस कैंप में लगभग 20 स्वास्थ्य कर्मी, 30 पुलिस कर्मी व 40 सदस्य रेस्क्यू के लिए तैनात रहेंगे. इन पांच बेस कैंप में रजिस्ट्रेशन के अलावा स्वास्थ्य चेकअप, रेस्क्यू टीम व इमरजेंसी सुविधाएं मुहिया करवाई जाएगी. श्रीखंड महादेव यात्रा के लिए श्रद्धालुओं को ऑनलाइन https://shrikhandyatra.hp.gov.in/ या ऑफलाइन पंजीकरण कराना जरूरी होगा.