Follow Us:

हिमाचल प्रदेश के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी व निचले क्षेत्रों में बारिश

पी. चंद |

हिमाचल प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से बारिश-बर्फबारी का दौर जारी है. राज्य के उंचाई वाले क्षेत्रों में बीते कल से रूक-रूक कर बर्फबारी और अन्य इलाकों में बारिश हो रही है. जिससे प्रचंड शीत लहर बढ़ गई है.

लाहौल स्पिति, मनाली, रोहतांग, किन्नौर, चंबा, डलहौजी व कांगड़ा की धौलाधार की पहाड़ियों सहित अन्य ऊँचाई वाले इलाकों में बर्फबारी हो रही है. मौसम विभाग की माने तो आज से प्रदेश में बर्फबारी व बारिश का दौर कम हो जायेगा. हालांकि 29 जनवरी तक कुछ स्थानों पर बर्फबारी व बारिश होने की संभावना व्यक्त की गई है.

मौसम विभाग द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक लाहौल स्पीति के गोंडला में सबसे ज्यादा 50.5 CM बर्फबारी हुई है. जबकि लाहौल स्पीति के ही कुकुम्सेरी में 32.3, केलांग में 23.0 और हंसा में 20.0 सेंटीमीटर बर्फबारी रिकॉर्ड की गई है. चंबा के सलूणी में 45.7 व भरमौर् में 30.0 CM बर्फ पड़ी है. कुल्लू के कोठी में 10.0 सेंटीमीटर हिमपात हुआ है.

जिला शिमला के खाद्रला में 8.0, शिल्लारू में 5.0 और चौपाल में 3.0 cm बर्फबारी हुई है. किन्नौर के सांगला में 8.1 व पुह् में 2.5 cm बर्फ दर्ज हुई है. बर्फबारी के चलते राज्य की चार जगहों का पारा माइनस में चला गया है.

लाहौल-स्पीति जिला के मुख्यालय केलांग में न्यूनतम तापमान – 4.7 डिग्री, कुकुमसेरी -2.5, नारकंडा में -0.5 डिग्रीडिग्री व कल्पा में -1.2 डिग्री सेल्सियस रहा।प्रदेश के नगरोटा सुरियां में सबसे ज्यादा 90 mm बारिश रिकॉर्ड की गई.

सुबह जारी आपदा प्रबंधन के आंकड़ों के मुताबिक ताज़ा बर्फबारी से हिमाचल प्रदेश में 3 NH समेत 262 सड़कें बंद हो गई है. सबसे ज्यादा 139 सड़कें व 2 NH लाहौल स्पीति में बन्द हो गए हैं. चंबा में 92 सड़कें, कुल्लू में एक NH समेत 13 सड़कें, शिमला में 13, जबकि मंडी में 3 व कांगड़ा में 2 सड़कें बंद हैं. 889 बिजली लाईन (DTR) ठप हो गए हैं. सबसे ज्यादा 793 बिजली लाइन चम्बा में बन्द पड़ी हैं. जबकि 29 पानी की परियोजनाएं प्रभावित हुई हैं.