Follow Us:

मनाली में अटल की स्मृतियां संजोयेगी प्रदेश सरकार : वन मंत्री

समाचार फर्स्ट डेस्क |

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की पुन्यतिथि के उपलक्ष्य पर मनाली के अटल बिहारी वाजेयी पर्वतारोहण एवं खेस संस्थान में विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया गया। खराब मौसम के चलते मुख्यमंत्री इस कार्यक्रम में नहीं पहुंच सके जिस वजह से वन एवं परिवहन मंत्री गोविंद ठाकुर ने इस कार्यक्रम की अध्यक्षता की। इस मौके पर परिवहन मंत्री ने कहा कि भारत रत्न पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का महान व्यक्तित्व और उनके आदर्श आने वाली पीढ़ियों को भी सदैव प्रेरित करते रहेंगे। इसके लिए उनकी स्मृतियों, संस्मरणों, ऐतिहासिक निर्णयों और उपलब्धियों को संजोने की आवश्यकता है। इस दिशा में प्रदेश सरकार महत्वपूर्ण कदम उठाएगी और विशेषकर मनाली में उनकी स्मृतियों को संजोया जाएगा। क्योंकि वह इस पर्यटक स्थल को अपना दूसरा घर मानते थे।

वन मंत्री ने बताया कि मनाली के रामबाग में अटल बिहारी वाजपेयी की भव्य प्रतिमा स्थापित की जाएगी। जिस पर लगभग 40 लाख रुपये की धनराशि का प्रावधान किया गया है। कुल्लू के अटल सदन परिसर में भी वाजपेयी की आदमकद प्रतिमा स्थापित की जाएगी। उन्होंने बताया कि केंद्र सरकार ने भारत-तिब्बत सीमा पुलिस के माध्यम से मनाली क्षेत्र के लिए एक एडवेंचर स्पोट्र्स सेंटर के लिए सैद्धांतिक मंजूरी प्रदान की है। यह सेंटर हामटा के आस-पास विकसित किया जाएगा और इसे भी अटल जी को समर्पित किया जाएगा। सशक्त भारत के निर्माण में वाजपेयी के योगदान की चर्चा करते हुए गोविंद सिंह ने कहा कि उन्होंने प्रधानमंत्री के रूप में कई ऐसे ऐतिहासिक निर्णय लिए, जिनसे देश को नई दिशा मिली। पोखरण में परमाणु परीक्षण और कारगिल युद्ध के दौरान उन्होंने वैष्विक पटल पर दृढ़ नेतृत्व का परिचय दिया।

इस अवसर पर वन मंत्री ने विभिन्न युद्धों में वीरता पुरस्कारों से अलंकृत सैनिकों के परिजनों को विशेष रूप से सम्मानित किया। गोविंद सिंह ने कुल्लूत संस्कृति विकास मंच की पत्रिका अटल स्मृतियां और पूर्व विधायक चंद्रसेन की पुस्तक का विमोचन भी किया। साथ ही वन मंत्री ने अटल बिहारी वाजपेयी पर्वतारोहण एवं संबधित खेल संस्थान परिसर में लगभग 2 करोड़ 80 लाख रुपये की लागत से बनने वाले रॉक क्लाइबिंग दीवार का शिलान्यास, 2 करोड़ 13 लाख की लागत से निर्मित राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठषाला के भवन का उदघाटन और 4 करोड़ 24 लाख से बनने वाली शिल्ला हलाण-दाचनी सड़क का भूमि पूजन भी किया।

 इससे पहले सांसद रामस्वरूप शर्मा ने भी अटल को श्रद्धांजलि दी और देश के लिए उनके योगदान को याद किया। अटल बिहारी वाजपेयी पर्वतारोहण एवं संबधित खेल संस्थान के निदेशक कर्नल नीरज राणा ने वन मंत्री और अन्य अतिथियों का स्वागत किया तथा संस्थान परिसर में 2 करोड़ 80 लाख रुपये की लागत से बनने वाली कृत्रिम रॉक क्लाइबिंग दीवार के शिलान्यास के लिए धन्यवाद किया। उन्होंने संस्थान की विभिन्न गतिविधियों की जानकारी भी दी।