Follow Us:

सुख की सरकार युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए कृतसंकल्प: RS बाली

desk |

धर्मशाला। पर्यटन निगम के अध्यक्ष कैबिनेट रैंक मंत्री आरएस बाली ने कहा कि राज्य के युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए के लिए सुखविंदर सिंह सुक्खु सरकार कृतसंकल्प है इसी दिशा में चरणबद्व विभिन्न योजनाएं एवं कार्यक्रम आरंभ किए गए हैं।

रविवार को धर्मशाला के कालेज के सभागार में तीन दिवसीय युवा सम्मेलन के समापन अवसर पर बतौर मुख्यातिथि पर्यटन निगम के अध्यक्ष आरएस बाली ने कहा राजीव गांधी स्वरोजगार योजना के तहत परिवहन विभाग की ओर से ई-टैक्सी स्कीम आरंभ की है जिसमें ई-टैक्सी खरीदने पर पचास फीसदी अनुदान दिया जाएगा इन्हीं ई-टैक्सियों को कम से कम चार वर्षों के लिए सरकारी विभागों द्वारा अनुबंध पर लिया जाएगा.

इसी तरह से बंजर भूमि पर सौर उर्जा संयंत्र स्थापित करने तथा मुख्यमंत्री स्वावलंबर योजना के तहत भी युवाओं को स्वरोजगार के लिए प्रेरित किया जा रहा है।

उन्होंने कह कि बच्चे धन के अभाव में उच्च शिक्षा ग्रहण करने से वंचित न रहें इसके लिए प्रदेश सरकार ने महत्वाकांक्षी डॉ. यशवंत सिंह परमार विद्यार्थी ऋण योजना शुरू की है। योजना के अंतर्गत 28 वर्ष से कम आयु के पात्र हिमाचली विद्यार्थियों को एक प्रतिशत ब्याज की दर से बैंकों से 20 लाख रुपये का शिक्षा ऋण उपलब्ध करवाया जाएगा। ऋण के अंतर्गत भोजन, आवास, ट्यूशन फीस और अन्य शैक्षणिक आवश्यकताओं के व्यय शामिल हैं।

उन्होंने कहा कि जिला कांगड़ा को पर्यटन राजधानी बनाने के सरकार के संकल्प को पूरा करने के लिए कईं महत्वपूर्ण योजनाओं पर कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि  जिले में कांगड़ा हवाई अड्डे के विस्तारिकरण, धर्मशाला में अंतरराष्ट्रीय स्तर के कन्वेंशन सेंटर, बनखंडी में जूलॉजिकल पार्क, नगरोटा बगवां में ओल्ड एज वेलनेस रिजॉर्ट एवं हाई एंड फाउंटेन, नरघोटा में प्रस्तावित टूरिज्म विलेज, आइस स्केटिंग तथा रोलर स्केटिंग रिंक, परागपुर में गोल्फ कोर्स मैदान, धर्मशाला में धौलाधार बायोडायवर्सिटी पार्क, पालमपुर के मैंझा में वैडिंग रिसॉर्ट, हेलीपोर्ट निर्माण जैसे महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट्स पर कार्य किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि हिमाचल में प्रवासी परिंदों की शरणस्थली पौंग बांध के रैंसर टापू और पौंग के अन्य क्षेत्रों को हिमाचल सरकार पर्यटन हब के रूप में विकसित करेगी। पौंग बांध क्षेत्र में पर्यटन गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए 100 करोड़ की योजनाएं प्रस्तावित हैं।

इस अवसर पर पर्यटन निगम के अध्यक्ष आरएस बाली ने युवा संस्था को कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए 50 हजार की राशि भी प्रदान की गई। इस अवसर पर युवा संस्था की ओर से सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए गए। इस अवसर पर एडीएम डा हरीश गज्जू, डीएसपी निशा, आरटीओ प्रदीप ठाकुर, पूर्व महापौर देवेंद्र जग्गी, युवा संस्था के अध्यक्ष कश्मीर सिंह सहित विभिन्न गणमान्य लोग उपस्थित थे।